ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ श्री नरेन्द्र भूषण जी की अपील.

(हिंदी अनुवाद श्री अवधेश पांडेय, ग्रेटर नोएडा)

1. भारत और उत्तर प्रदेश और ग्रेटर नोएडा अभी भी बड़े पैमाने पर स्टेज 1 और स्टेज 2 पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, यानी अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल हिस्ट्री वाले मामले या ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों के करीबी संपर्क वाले मामले।

2. लेकिन हम स्टेज 3 यानि सामुदायिक प्रसारण (Community transmission) के कगार पर हैं, जिसमें ऐसा व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाया जाता है, जिसने न तो विदेश यात्रा की है, और न ही उन लोगों के साथ निकट संपर्क में है। इस स्थिति में पता ही नहीं होता है कि कौन महामारी फैला रहा है।

3. महामारी विशेषज्ञ कहते हैं कि यह वायरस, हर तीसरे दिन संभवत: ज्यामितीय अनुपात में बढ़ता जाता है, यहाँ तक ​​कि 1 भी पाजिटिव और अनियंत्रित व्यक्ति अकेले 1024 लोंगो में वायरस के प्रसार के जिम्मेदार हो सकता है।

4. स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर एकमत हैं कि अभी हमारे यहाँ कोरोना पाजिटिव मामले हैं, जिनका अभी तक निदान नहीं किया गया है।

5. महामारी के स्टेज-3 से खुद को बचाने का हमारे पास एकमात्र मौका यह है कि अगले 14 दिन तक हम घर से बाहर न निकलें। यदि बाहर जाना ही पड़े, तो उचित सामाजिक दूरी (Social Distance) रखने की सरकारी सलाह का सख्ती से पालन करें।

6. अगले 14 दिनों में वे सभी पाजिटिव केस या तो चिकित्सा सहायता लेंगे या यदि उनके हल्के लक्षण हैं, तो उन्हें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे वायरस का आगे प्रसार न करें। यह तभी संभव है जब हम सभी घर में रहकर ही इससे बचे रहें। हमारा घर में रहना ही इस वायरस के विरुद्ध सबसे शक्तिशाली ढ़ाल है। ।

7. जिन देशों को सामाजिक दूरी बढ़ाये रखने का निर्णय लेने में देर हो चुकी थी, अब वहाँ भी घर में रहना और तालाबंदी का निर्णय लेना पड़ा है। लेकिन अब वह महामारी के स्टेज 3 में पूरी तरह से पहुँच गये हैं।
इटली, स्पेन और अन्य देशों, जहाँ महामारी तेजी से फैल रही है, ब्रिटेन और अमेरिका वहाँ बस एक या दो सप्ताह बाद पहुँच सकते हैं।

8. अगर हम मूर्खतापूर्ण तरीके से सरकार की सलाह को अनदेखा करने का निर्णय लेते हैं, तो इटली और स्पेन जैसी भयावह परिस्थितियों से हमारा देश बच नहीं सकता है।

एक महामारी विशेषज्ञ ने महत्वपूर्ण बात कही है कि 100 लोंगो का संयम, एक व्यक्ति की मूर्खतापूर्ण बात से परिणाम बदल देता है।

9. घर पर रहने या अत्यंत ही आवश्यक कार्य से बाहर जाते समय के लिए सामाजिक दूरी रखने की शपथ ही हमें बचा सकती है।

10. ध्यान रहे कोरोनोवायरस ज्यामितीय अनुपात में फैलता है.
लेकिन अपने घर में रहने और सामाजिक दूरी रखने से यह शीघ्र ही समाप्त हो सकता है।

आईये हम सभी इस प्रतिज्ञा करें कि अगले 14 दिनों तक हम घर से बाहर नहीं निकलेंगे।
हम सभी अपने को बचायेंगे, तो कोरोना निश्चित रुप से हार जायेगा।

Share