जी.एन.आइ. ओ. टी. एम् बी ए इंस्टिट्यूट मे ” ग्रीन मेन्स्ट्रुशन मेंस्ट्रू ड्राइव ” का आयोजन

आज जी.एन.आइ. ओ. टी. एम् बी ए इंस्टिट्यूट मे ” सोसाइटी ऑफ़ मेन्स्ट्रुयल डिसऑर्डर्स एवं हाइजीन मैनेजमेंट ” संस्था के माध्यम से ” ग्रीन मेन्स्ट्रुशन ड्राइव “मे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया जिसको इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स मे दर्ज किया गया l

कार्यक्रम मे सभी छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने शपथ ली कि इस बीमारी के बारे मे जागरूक होना है एवं विश्वास दिलाना है कि समाज में सुरक्षित, स्वच्छ और स्थायी मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देना है । माहवारी एक ऐसी घटना है जो पहली महिला के मूल में वापस आती है। एक प्राकृतिक और जैविक प्रक्रिया होने के नाते, इसे अभी भी भारतीय समाज के अधिकांश वर्गों द्वारा “अशुद्धता” के रूप में देखा जाता है।

डायरेक्टर एम् बी ए इंस्टिट्यूट डॉ सविता मोहन ने ” ग्रीन मेन्स्ट्रुशन ड्राइव “मे कहा कि

भारत में 113 मिलियन किशोर लड़कियां अभी भी इस पर चर्चा करने के बारे में बहुत आश्वस्त या खुली नहीं हैं, इस प्रकार मासिक धर्म से जुड़ी धारणाओं और वर्जनाओं का पोषण करती हैं। इस समाज के संस्थापकों की तरह दिमाग वाले लोगों का कर्तव्य है कि वे सही जानकारी , शिक्षा, शारीरिक साक्षरता प्रदान करें l ” सोसाइटी ऑफ़ मेन्स्ट्रुयल डिसऑर्डर्स एवं हाइजीन मैनेजमेंट ” संस्था का जन्म एक सपने में सेवारत मानव जाति की सेवा करने के लिए हुआ था। संस्था मानवता को सशक्त बनाने के एक साझा लक्ष्य के साथ समर्पित डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सकों की एक टीम हैं एवं भारत को विश्व के भविष्य के रूप में देखते हैं, और भारतीय महिलाओं को शक्ति के मास्टर क्राफ्टर्स के रूप में देखते हैं।

इस अवसर पर सभी छात्राओं के अलावा प्रोफ. दीपशिखा शर्मा, प्रोफ. शैली भाटिया एवं अन्य महिला शिक्षक उपस्थित रहे i

Share