ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीवर विभाग द्वारा मैनहोल के प्लग तुड़वाकर सीवर कराए चालु 

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अभियन्त्रण विभाग द्वारा देखे जा रहे परियोजना व अर्बन सर्विसेस विभाग के कार्यों के सम्पादन करने के तरीकों की विस्तत समीक्षा की गयी । उक्त समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि पूर्व में गठित वर्क सर्किलों का क्षेत्र एक साथ संगठित न होकर वर्क सर्किलों का कार्य क्षेत्र अलग – अलग विघटित रूप में फैला हुआ है , जिससे विकास / अनुरक्षण कार्य सम्पादित कराने में परेशानी होती है एवं अनावश्यक विलम्ब भी हो रहा था। इससे सम्बन्धित स्टाफ की कार्यक्षमता भी प्रभावित हो रही थी।
इन सभी समस्याओं के निराकरण हेतु वर्क सर्किलों के कार्यक्षेत्र को पुर्नगठित करते हुये एक क्षेत्र में संगठित ( Consolidate ) कर दिया गया है । जिससे कि अभियन्त्रण विभाग के विकास / अनुरक्षण कार्यों को सुगमता , त्वरित गति एवं निर्धारित समयावधि में कार्यकशलता के साथ सम्पादित कराने में सहायक सिद्ध होगा । जिससे अभियन्त्रण विभाग की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी तथा निर्धारित समयावधि में लक्ष्य प्राप्त किये जा सकेंगे । यह नई कार्य व्यवस्था Good Govermance की परिचायक होगी।
 उक्त नई व्यवस्था के अनुरूप वर्क सर्किल – सीवर विभाग के अधिकारियों द्वारा विशेष अभियान चलाते हुये ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सीवर की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के विशेष प्रयास आरम्भ कर दिये गये है । बदली हुयी नई व्यवस्था के सकारात्मक परिणाम आने आरम्भ हो गये हैं । उक्त के क्रम में परियोजना विभाग के वर्क सर्किल – सीवर के अधिकारियों द्वारा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सीवर की समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक एवं चरणबद्ध तरीके से कार्यवाही आरम्भ कर दी गयी है।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण की उपस्थिति में वर्क सर्किल सीवर विभाग के अधिकारियों द्वारा नौएडा – ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के । सर्विस रोड पर परी चौक से 100 मीटर पहले मेनहोल के प्लग को तुडवाकर सीवर लाइन को सुचारू रूप से कियाशील किये जाने की कार्यवाही की गयी । ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में जब सीवर लाईन डाली गयी थी तत्समय उनकी सुरक्षा हेतु पानी . मिट्टी . कीचड तथा कूडा इत्यादि से बचाव हेतु सीवर लाईनों में नियमानुसार प्लग लगा दिये गये थे।
परन्तु इन सीवर लाईनों को चार्ज किये जाने के समय उक्त प्लगों को हटाया नही गया। जिसके फलस्वरूप उक्त सीवर समस्या / ओवरफ्लो की समस्यायें उत्पन्न हो रही है। साथ ही एन.एम.आर.सी द्वारा जब ग्रेटर नोएडा में मेटो का निर्माण किया जा रहा था , तो उस समय उनके द्वारा निर्माण कार्य के मलबे को सीवर में डाल दिया गया था। अब उसको साफ़ करा कर सुचारु रूप से संचालित कार्य जाएगा।
Share