भरतनाट्यम और शास्त्रीय संगीत का विद्यालय – नन्दनवन तीर्थ ने मनाया वार्षिक दिवस

“ सर्वश्रेष्ठ हमारे देश की महान संस्कृति।”
अपनी संस्कृति का संवर्द्धन और संरक्षण करना हम सब का परम कर्तव्य है। इसी कड़ी में भारत की महान संस्कृति का प्रचार और प्रसार करते हुए आगे आने वाली पीढीयों को भरतनाट्यम और शास्त्रीय संगीत की विविध कलाओं के माध्यम से देश के उज्जवल भविष्य का निर्माण करने के लिये कृत संकल्प है ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमेगा-1 में स्थित नन्दनवन तीर्थ भरतनाट्यम प्रशिक्षण संस्थान।

– ’नन्दनोत्सव” मनाया। इस उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में पुनीत बेरी, निदेशक, केपीएस प्रा० लि० और श्री जेम्स जैक्सन, मैरिज स्पेशलिस्ट फूड के सोर्सिंग हेड; सेवानिवृत्त प्रोफेसर सरला राजपूत (NCERT); सुश्री ज्योति सिंह, प्रिंसिपल आरपीएस इंटरनेशनल स्कूल; सुश्री रेणुसागर, प्रिंसिपल मौज स्कूल और सुश्री सुषमा सिंह अभिनेत्री, भगवत प्रशाद शर्मा अादि विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का श्री गणेश किया।
मंच पर बाल कलाकारों की असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन देखने को मिला। वहाँ पर भारत की महान संस्कृति की “विविधता में एकता” देखने को मिली। एक ही मंच पर संस्कृति के अनेक रूप देखने को मिले। कलाकारों ने मंच को भक्ति रस के आनंद में डुबो कर सभी के मन को भावविभोर कर दिया। कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते रहे और बार-बार तालियाँ बजती रहीं।


अपनी भरतनाट्यम एक ऐसी कला का रूप है जो बदलते समय के बाद भी अपना आकर्षण नहीं खोता है। विभिन्न नृत्य रूपों के अलावा, जिसमें शास्त्रीय, लोक और फ्यूजन नृत्य शामिल थे, प्रदर्शनों में शिरोमणि मंजुशा जी द्वारा गाए गए गायन, एक प्रशिक्षित कर्नाटक संगीत गायक भी शामिल थे; श्री सौरभ शेषनजी द्वारा तालिका प्रदर्शन; और मि। टी। जे। जॉन और श्री सुनील शर्मा द्वारा फ्यूजन इंस्ट्रुमेंटल परफॉरमेंस अपने आप में अद्भुत थी।
नन्दनवन तीर्थ एक शास्त्रीय भरतनाट्यम संस्थान है, जिसे सुश्री दीपा सजु द्वारा स्थापित किया गया है और यह अनुकरणीय है कि नई पीढ़ी द्वारा शास्त्रीय नृत्य रूपों को अभी भी सिखाया, अभ्यास और उत्साह से प्राप्त किया जा रहा है। संस्थान कार्णिक संगीत और वाद्य संगीत के लिए कक्षाएं भी प्रदान करता है।
केरल की रहने वाली, सुश्री दीपा ने चार साल की उम्र में भरतनाट्यम में अपनी यात्रा शुरू की। वह हमेशा भरतनाट्यम की दिव्य कला को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के अपने सपने के बारे में भावुक रही हैं। उनके अपने शब्दों में नृत्य उनका जीवन और आत्मा है, उनका चुना हुआ पेशा है। यह वार्षिक दिवस सभी अभिभावकों के सहयोग से आयोजित किया गया था।

Share