आईआईएमटी कॉलेज में प्राइमरी स्‍कूल के शिक्षकों के लिये फैकल्‍टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईआईएमटी कॉलेज में प्राइमरी स्‍कूल के शिक्षकों के लिये एक दिवसीय फैकल्‍टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया | कार्यक्रम में जिले के सभी
प्राइमरी स्‍कूलों के 315 शिक्षकों ने भाग लिया। एफडीपी का उद्देश्य शिक्षकों को शिक्षा की नयी तकनीक ,बच्‍चों के रचनात्‍मक विकास पर ध्‍यान देना और उनमें आत्‍म विश्‍वास बढाना था। शिक्षकों को अनेक रचनात्‍मक और मनोरंजक कार्यक्रम के द्वारा बताया गया कि बच्‍चों को किस तरह पढाना चाहिए।
कार्यक्रम के विशिष्‍ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बालमुकुंद प्रसाद ने शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम की सीख शिक्षकों को निश्चित रूप से बच्‍चों को समझने में और परिस्थितियों को अधिक व्यावहारिक रूप से देखने में सहायक होगी | कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डायट दनकौर के प्राचार्य संजय कुमार उपाध्‍याय ने कहा कि पढने और पढाने के तरीकों में बहुत बदलाव आया है। शिक्षकों को बच्‍चों की रूचि के अनुरूप पढाना चाहिए।
मोटीवेशनल स्‍पीकर नीलू सिंघल ,शैलेन्‍द्र कुमार प्रजापति, शिवानी शर्मा और डॉ.आर ए वत्‍स ने शिक्षकों को प्रभावशाली तरीके से बताया कि किस तरह अध्‍यापन कराया जाय कि बच्‍चे स्‍कूलो में अधिक सख्‍या में आयें और मन लगाकर पढाई करें। प्रतिभागी शिक्षकों ने कहा कि कार्यक्रम के द्वारा उन्हें स्पष्टीकरण मिला कि वास्तव में बच्‍चों को किस तरह समझाया और पढाया जाय कि वे सीखने की कोशिश करें |
उन्होंने संस्थान द्वारा इस तरह के कार्यक्रम के संचालन की सराहना की और कहा एफडीपी दौरान उन्‍हे बहुत कुछ सीखने को मिला। कार्यक्रम के समापन समारोह में आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर सभी शिक्षकों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्‍य कि कामना की। कार्यक्रम के मुख्‍य संयोजक आईआईएमटी कालेज ऑफ पोलिटेक्नीटक के निदेशक उमेश कुमार ने सभी अतिथियों का स्‍वागत किया और कार्यक्रम में आने के लिये सभी प्रतिभागी शिक्षकों का धन्‍यवाद किया।
Share