मतगणना में मोबाईल प्रतिबंधित: शैलेन्द्र भाटिया

आज गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में आगामी 23 मई को होने वाली मतगणना के सम्बंध में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। विभिन्न राजनीतिक दल और उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और वीडियो के माध्यम से दिया। इन्होंने बताया कि मतगणना 23 मई को प्रातः 8 बजे शुरू होगी। सभी मतगणना एजेंट प्रातः 7 बजे नोएडा स्तिथ फूलमंडी में पंहुचे। मतगणना हॉल में मोबाईल , धूम्रपान, गुटखा, पान मसाला प्रतिबंधित है इसलिए ऐसी वस्तुएं न लाये। इन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हाल में 14 -14 टेबल लगाकर मतगणना का कार्य कराया जाएगा।

नोएडा विधानसभा क्षेत्र में 602 मतदान बूथ हैं जिनकी मतगणना कार्य 43 राउंड में पूर्ण होगी। इसी प्रकार दादरी विधानसभा क्षेत्र में 535 मतदान बूथ हैं जहां पर 39 राउंड में मतगणना की जाएगी। इसी प्रकार जेवर विधानसभा क्षेत्र में 385 मतदान स्थल हैं जिसकी 28 राउंड में मतगणना का कार्य पूर्ण किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों से अपील की गई कि अपने मतगणना एजेंट बनाने के लिए मतगणना के तीन दिन पूर्व फॉर्म 18 में प्रत्येक एजेंट के लिए दो फॉर्म भरकर संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा कर दे।इन्होंने बताया कि सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की गणना की जाएगी।

प्रातः 8 बजे से 8.30बजे तक केवल पोस्टल बैलट की गणना की जाएगी तत्पश्चात 8.30बजे से ई वी एम की गणना प्रारम्भ होगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक, एक माइक्रो ऑब्ज़र्वर की ड्यूटी होगी। मतपत्रलेखा एकाउंट 17 सी के भाग दो में मतगणना के परिणाम अंकित किये जाएंगे। प्रत्येक राउंड का परिणाम घोषित होने के बाद ही दूसरे राउंड की शुरुआत होगी।

मतगणना के अंतिम राउंड के पश्चात प्रत्येक विधानसभा से 05 वी वी पैट की प्रिंटिंग वोटर स्लिप की गणना विशेष प्रकार के बने वी वी पैट काउंटिंग बूथ (वीसीबी) में की जाएगी। यह बैंक केशियर के जालीनुमा चैम्बर के समान होता है, जिससे पर्चियों को सुरक्षित किया जाता है। इन पांच बूथों को लाटरी के माध्यम से रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा चुना जाता है। इन पांच बूथों की गणना जालीनुमा चैम्बर में एक के बाद एक की जाएगी। प्रशिक्षण को मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा की इस प्रशिक्षण से मतगणना कार्य की जानकारी होने से मतगणना सुगम होगी।

जिलाधिकारी बी एन सिंह ने प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुये कहा कि मतगणना पूर्ण पारदर्शिता के साथ आयोग के निर्देशों के आलोक में सम्पन्न की जाएगी। पूरी मतगणना की वीडियोग्राफी कराई जाएँगी। सुरक्षा की व्यवस्था आयोग के निर्देश पर व्यापक रूप से की गई है। जिलाधिकारी ने सभी से सकारात्मक सहयोग की अपील की।

Share