देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

 

महिलाओं की स्थिति में असल परिवर्तन लाना है तो लोगों की सोच में परिवर्तन लाना होगा । आम महिलाओं के जीवन में परिवर्तन, उनकी स्थिति में, उनकी सोच में परिवर्तन ही असल मे महिला सशक्तिकरण है। देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी है। ये बाते आईआईएमटी कॉलेज समूह मे क्‍या महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्‍त है विषय पर आयोजित संगोष्‍ठी में मुख्‍य अतिथि जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कही ।

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज समूह में क्‍या महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्‍त है विषय पर संगोष्‍ठी आयोजन किया गया। जिसमें मुख्‍य अतिथि जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह और प्रमुख वक्‍ता के रूप में वरिष्‍ठ पत्रकार राम कृपाल सिंह , वरिष्‍ठ समाचार संपादक मनोज झा , जिला अध्‍यक्ष काग्रेस पार्टी, गौतम बुद्ध नगर डॉ महेंद्र सिंह नागर, उप क्रीडाधिकारी गौतम बुद्ध नगर पूनम बिश्‍नोई आदि वक्‍ताओं ने अपने विचार रखे।

वरिष्‍ठ पत्रकार राम कृपाल सिंह ने कहा कि मैं समाज से पूछना चाहता हू कि कन्‍या दान की वस्‍तु कब तक रहेगी , घर की बहू से बहू का घर कब होगा और गृहणी के काम की कीमत कब तय होगी ।

वरिष्‍ठ समाचार संपादक मनोज झा ने कहा कि प्राचीन समय से ही भारत में महिलाओं को सम्‍मानित स्‍थान प्राप्‍त था । कानून के साथ समाज की सोच में थी परिर्वतन होना चाहिए।

डॉ महेंद्र सिंह नागर ने कहा कि कुछ चुनिंदा घटनाओं एवं कुछ चुनिंदा लोगों की वजह से कई सारी अन्य महिलाओं एवं लड़कियों के बाहर निकलने के दरवाजे बंद हो जाते हैं। जरुरत है बंद दरवाज़ों को खोलने की।

उप क्रीडाधिकारी पूनम बिश्‍नोई ने महिला सुरक्षा को लेकर अनेक कानूनी पहलुओं पर महिलाओं को जागरूक किया ।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि लड़की के पैदा होते ही उससे भेदभाव होने लगता है। महिलाओं को अपनी आवाज बुलंद करनी होगी और जुल्म का प्रतिरोध करना होगा।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के डीन प्रो अनिल निगम ने विषय प्रवर्तन किया ।कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर अमित शर्मा ने किया ।आईआईएमटीं कालेज आफॅ मैनेजमेंट के निदेशक डॉ राहुल गोयल ने सभी अतिथियों का स्‍वागत किया ।

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल  भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

Share