शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न बदलावों के साथ शिक्षण पद्धति में बदलाव ज़रूरी : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय कुलपति प्रो भगवती प्रकाश शर्मा

 

ग्रेटर नॉएडा स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में मंगलवार को शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय रिफ्लेक्टिव जर्नल एज एन इफेक्टिव टूल फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट एंड असेसमेंट था। इसका उद्घाटन गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा के द्वारा किया गया।
कुलपति ने अपने भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न बदलाओ के साथ शिक्षण पद्धति को बदलने पर जोर दिया। जिसमें विभिन्न नए आयामों पर जोर देने के लिए शिक्षक एवं छात्रों को प्रेरित किया

इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रो-रेखा अग्रवाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण विहार ने अपने वक्तव्य में रिफ्लेक्टिव जर्नल के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की। प्रो-अग्रवाल ने बताया कि किसी भी बालक के संपूर्ण विकास के लिए रिफ्लेक्टिव जर्नल की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।
इस अवसर पर प्रो. स्वेता आनंद अधिष्ठाता शैक्षिक, प्रो पी के यादव शोध एवं प्रायोजन, डॉ. नीती राणा डीन मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान एवं विभिन्न विभागाध्यक्ष संकाय सदस्य छात्र छात्रएं उपस्थित रहे।

Share