सेंट जोसेफ स्कूल सेक्टर अल्फा वन में हुआ “प ृथ्वी दिवस” का आयोजन


सेंट जोसेफ स्कूल सेक्टर अल्फा वन में आज पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रार्थना सभा के दौरान कक्षा नर्सरी, एल. के. जी व यू. के. जी. के छात्रों ने धरा को सुरक्षित रखने के संदेश दिये। इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों के साथ अध्यापक-अध्यापिकायें, सिस्टर, प्रधानाचार्य फादर मैथ्यू कुम्बलूमुट्टिल एवं बड़ी संख्या में अभिभावकगण भी उपस्थित रहे।

आज स्कूल में लगभग अलग-अलग 20-25 झाकियाँ लगायी गयी जिसमें धरा बचाओ शीर्षक से पे्ररित अनेकों खेल, प्राकृतिक भोजन सामग्री आदि उपल्बध थी। इसके साथ खाने व पीने के पानी आदि में प्रयोग लायी जाने वाली चीजों के लिए, एवं पत्तल से बनी हुई सामग्री एवं मिट्टी के कुल्हड प्रयोग में लाये गये, जिसका उदे्श्य धरा को प्रदूषण मुक्त बनाने का संदेश देना तथा प्राकृतिक चीजों को उपयोग में लाये जाने की कला को सभी के सामने उतारना था।

इसके साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए और भी कई खेल भी उपल्बध कराये गये। स्कूल के प्रधानाचार्य फादर मैथ्यू ने सभी लोगों के लिए स्कूल के बच्चों द्वारा बनायी गयी, धरा बचाओं संदेश से प्रेरित/शिक्षाप्रद फिल्म का भी प्रबंध किया जिससे कि लोगों में पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जगरूकता फैले, साथ ही कार्यक्रम में फादर मैथ्यू ने बच्चों से कहा कि वे धरा/समाज को प्रदूषण मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभायें क्योंकि विद्यार्थी/नई पीड़ी समाज का दर्पण होती है।

इस अवसर पर आये हुए अभिभावकों ने कार्यक्रम के लिए स्कूल के ईको क्लब के सभी सदस्यों एवं विशेषकर अध्यक्षा श्रीमती राजी एन्ड्रयूज को कार्यक्रम के आयोजन के लिए सराहा तथा बच्चों द्वारा बनायी गयी फिल्म ष्नीरष् को विशेष रूप से सराहा जिसमें प्रदूषित पानी के दुष्परिणामों को दिखाया गया था।

Leave a Reply