GL Bajaj में शिक्षक पुरस्कार समारोह “ज्ञानदीप-2024” का आयोजन

ग्रेटर नॉएडा स्थित जीएल बजाज शिक्षण संस्थान में सर्वपल्ली डॉo राधाकृष्णन की जयंती और शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक पुरस्कार समारोह “ज्ञानदीप-2024” का भव्य आयोजन किया गया।

कॉलेज के निदेशक डॉo मानस कुमार मिश्रा ने स्वागत अभिभाषण देते हुए सभी अध्यापकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनायें दीं और कहा की शिक्षक समाज की धुरी के साथ साथ संस्कारों का भंडार होता हैं जिसके ज्ञान के प्रसार से मनुष्य का विकास होता हैं। “शिक्षक को पारस जानिए जो लोहे को बना दें स्वर्ण” श्लोक के माध्यम से डॉo सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन का वर्णन किया।

संस्थान के सीईओ कार्तिकेय अग्रवाल ने सभागार को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षक समाज का निर्माता होता हैं शिक्षक छात्रों के भविष्य को आकार देने के लिए अपना जीवन समर्पित करता है, शिक्षक राष्ट्र के निर्माण का मुख्य आधार हैं, आप वह नींव हैं जिस पर शिक्षा की पूरी इमारत खड़ी है, शिक्षक युवा छात्रों के दिमाग को आकार देते हैं, उनमें न केवल ज्ञान बल्कि मूल्य, नैतिकता और सिद्धांत भरते हैं जो उनका जीवन भर मार्गदर्शन करते हैं। आप ज्ञान के पथप्रदर्शक, बदलाव की प्रेरणा और महानता को प्रेरित करने वाले मार्गदर्शक हैं। बिना किसी शर्त के अपना योगदान देने और अच्छे और सभ्य समाज का निर्माण करने के लिए मैं आपका आभार प्रकट करता हूँ। इस पुरस्कार समारोह का उद्देश्य आपके दृढ़ समर्पण, शिक्षण के प्रति आपके जुनून और उत्कृष्टता के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को पुरस्कृत करना है।

इसके बाद कॉलेज के छात्र एवं अध्यापकों ने गणेश वंदना, भारतनाट्टयं, नटराज नृत्य और काँहा सोजा जरा, होश वालों को क्या पता गीतों के गायन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सभागार का ध्यान आकर्षित किया। समाहरोह के अगले सत्र में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अध्यापकों को द्रोणाचार्य, आर्यभट्ट, अर्जुन, सरस्वती और कलाम सहित पांच कैटेगरी में पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। द्रोणाचार्य कैटेगरी में डॉo मानस कुमार मिश्रा, डॉo नरेश कुमार को सम्मानित किया गया।

सरस्वती कैटेगरी में प्रियंका दत्ता, डॉo आशा रानी मिश्रा, रजनी सिंह, स्वाति वशिष्ठ और दीपकिरण मुंजाल को अवार्ड और 2100 रूपये नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।अर्जुन कैटेगरी में नेहा यादव, अत्तिउत्तमा, नीरज, गौरव धुरिया, और अरुण कुमार टाकूली को अवार्ड एवं 5100 रूपये नगद पुरस्कार से सम्मानित किया। कलाम कैटेगरी में, डॉo संजीव कुमार, डॉo प्रमिता डे, डॉo ललन कुमार को अवार्ड और 11000 रूपये से सम्मानित किया गया। आर्यभट्ट कैटेगरी में डॉo अम्बुज सक्सेना, डॉo पुष्पा, डॉo नागेंद्र कुमार, डॉo कृष्णानु कुंडू, डॉo पूजा सक्सेना को अवार्ड और 11000 रूपये से सम्मानित किया गया। विशेष कैटेगरी अग्रणी अवार्ड से सीएसई विभाग को सम्मानित किया गया। अंत में जीएलबीआईटीएम की रिसर्च मैगजीन उत्कर्ष का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन प्रोo डॉo मयंक ने दिया।

Share