Noida Airport: मुख्य सचिव DS Mishra ने किया निरीक्षण, विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 जून 2024): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) साईट का शुक्रवार को मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश (Chief Secretary, Uttar Pradesh) दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) ने निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में जुरिक एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि परियोजना के लिए डेवलपमेंट प्लान के अनुसार एयरपोर्ट के विकास के लिए ईपीसी कांट्रैक्टर टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा एटीसी बिल्डिंग के कम्पलीशन का कार्य चल रहा है। माह अगस्त तक बिल्डिंग को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एटीसी इक्विपमेंट लगाने के लिए हस्तगत कर देंगे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अवगत कराया गया कि इक्विपमेंट के इंस्टालेशन का कार्य माह सितम्बर तक पूर्ण हो जायेगा। रनवे पर और एप्ररेन पर वर्तमान में इलेक्ट्रिक लाईट का कार्य चल रहा है। रनवे के पास नेविगेशन इक्विपमेंट के साथ साथ ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइज़र लगाये जा चुके हैं। इस पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने निर्देश दिया कि सभी तरह के इक्विपमेंट जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा लगाया जाना है उसे माह सितंबर तक पूर्ण कर लिया जाये। टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के समय कंसेशनेयर द्वारा अवगत कराया गया की वर्तमान में सेड और रूफ का कार्य प्रगति पर है तथा पियर पर फ़िनिशिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है‌ ऑटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के इंस्टालेशन का कार्य प्रगति पर है। कंसेशनयर द्वारा यह भी अवगत कराया गया की अभी तक 37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर का कार्य सफलता पूर्वक किया गया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने निर्देश दिया कि एयरपोर्ट का विकास माइलस्टोन के अनुसार समय से माह सितम्बर 2024 तक पूर्ण कर प्रत्येक दशा में माह दिसम्बर तक एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया जाये।

निरीक्षण के उपरांत समीक्षा बैठक की गई और बैठक में ज़ेवर एयरपोर्ट के लिए सीआईएसएफ़, सीएनएसएटीएम, सिक्योरिटी और डीजीसीए से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई।जिसमें सम्बंधित केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा निर्देश दिया गया कि कंसेशनयर सभी विभागों की आवश्यकता और प्रचलित नियमों के अनुसार कार्यवाही करायें और समस्या का निस्तारण माह सितंबर तक पूर्ण करायें। साथ ही मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन प्रत्येक दशा में माह दिसंबर में प्रारंभ होना है‌। इसके लिए कंसेशनयर, टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के साथ बैठक कर कैचअप प्लान 15 जुलाई तक प्रस्तुत करे। फारेस्ट डिपार्टमेण्ट रेस्क्यू सेंटर का कार्य प्राथमिकता में पूर्ण कराए।

निरीक्षण और बैठक में सीईओ, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट डा अरुणवीर सिंह , जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया , कंसेशनयर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ क्रिस्टोफ सैल्मन, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारीगण और प्राधिकरण के एसीइओ कपिल सिंह और विपिन जैन उपस्थित रहे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share