Galgotias University के स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी को दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में मिला स्थान

स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म, गलगोटिया यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा को 2023 के लिए दुनिया के टॉप-50 सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटैलिटी और होटल मैनेजमेंट स्कूलों में स्थान प्राप्त हुआ है।

दुनिया की बहु-प्रशंसित और अग्रणी व्यापार प्रकाशन, सीईओ वर्ल्ड, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है ने 17 मार्च को विश्व के सर्वश्रेष्ठ होटल प्रबंधन कॉलेजों की रैंकिंग जारी कर गलगोटिया विश्वविद्यालय के आतिथ्य एवं पर्यटन संस्थान को 49वां स्थान प्रदान किया और इस प्रकार यह भारत का पहला और एकमात्र निजी संस्थान बन गया जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ-50 में शामिल हुआ।

यह प्रतिष्ठित रैंकिंग दुनिया भर के 96 क्षेत्रों में 1,85,000 स्नातकों, उद्योगपतियों और नियोक्ताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है। यह गौरव सिर्फ दो अन्य भारतीय कॉलेजों को मिला है, सरकारी संस्थान में आईएचएम, चेन्नई को 13वीं स्थान और निजी संस्थान में वाग्शा, मणिपाल को 55वीं स्थान।

यह रैंकिंग गुणवत्ता और प्रतिष्ठा के सात प्रमुख मैट्रिक्स पर आधारित है जैसे – (1) कथित वैश्विक ब्रांड प्रभाव, (2) भर्तीकर्ताओं की प्रतिक्रियाएं, (3) नियोक्ताओं की प्रतिक्रियाएं, (4) नौकरी प्लेसमेंट दर, (5) प्रवेश योग्यता, (6) विशेषज्ञता और (7) शैक्षणिक प्रतिष्ठा।

नेवादा विश्वविद्यालय, लास वेगास के विलियम एफ हार्रा कॉलेज ऑफ हॉस्पिटैलिटी शीर्ष स्थान पर है; कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के नोलन स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन दूसरे स्थान पर है; और जॉनसन एंड वेल्स यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कॉलेज तीसरे स्थान पर है।

संस्थान के डीन प्रो. (डॉ.) राजीव मिश्रा ने कहा “यह वास्तव में हमारे मात्र 11 साल पुराने संस्थान के लिए एक गौरवशाली क्षण है और हमें इस उपलब्धि पर गर्व है तथा हम इस रैंकिंग को और भी ऊपर ले जाने का प्रयास करेंगे”। उन्होंने संस्थान को भारत का अग्रणी महाविद्यालय तथा उत्तर भारत का पहला ‘आतिथ्य और पर्यटन उत्कृष्टता केंद्र’ बताया जो कि सरोवर होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के कॉर्पोरेट साझेदारी में स्थापित हुआ है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि यह प्रतिष्ठित विश्व रैंकिंग न केवल विश्वविद्यालय और संबंधित हितधारकों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है।

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. के मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा “गुणवत्ता और प्रतिष्ठा के सात मैट्रिक्स पर आधारित वैश्विक रैंकिंग हमारे संस्थान की अकादमिक उत्कृष्टता को दर्शाता है और इसे भारत के शीर्ष आतिथ्य और पर्यटन संस्थानों में स्थान देता है।”

स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म द्वारा की गई शानदार प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, विश्वविद्यालय के सीईओ, ध्रुव गलगोटिया ने कहा “विश्व रैंकिंग के शीर्ष 50 में सम्मिलित होने के लिए मैं संस्थान के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को इस शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं।”

संस्थान के डीन डॉ. राजीव मिश्रा ने इस प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग और उपलब्धि का श्रेय सभी हितधारकों तथा विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को देते हुए उनके अथक और निरंतर समर्थन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

Share