जी-20 समिट से पहले ग्रेटर नोएडा को नया रंग-रूप देने का खाका तैयार

ग्रेटर नोएडा। आगामी सितंबर में प्रस्तावित जी-20 समिट से पहले ग्रेटर नोएडा को नया रंग-रूप देने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने सभी वर्क सर्किल, उद्यान व विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के साथ बैठक की। ग्रेटर नोएडा में एक-एक रोड, गोलचक्कर वाइज कहां-क्या कार्य होने हैं, इसका खाका तैयार कराया। नोएडा की तरह ग्रेटर नोएडा में भी मेट्रो पिलरों पर सुंदर चित्रकारी कराने के लिए डिजाइन पर प्रस्तुतिकरण देखा।

सीईओ रितु माहेश्वरी ने जी-20 समिट को ध्यान में रखते हुए वर्क सर्किल वार कार्यों का ब्योरा मांगा था। शनिवार को इन सभी वर्क सर्किल प्रभारियों की तरफ से प्रस्तुत रिपोर्ट की समीक्षा की। एसीईओ मेधा रूपम और आनंद वर्धन के साथ सीईओ रितु माहेश्वरी ने एक-एक रोड और गोलचक्कर वाइज होने वाले कार्यों को अंतिम रूप दिया। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा के पांचों प्रवेश द्वारों की डिजाइन एक सप्ताह में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

परी चौक, सूरजपुर, चार मूर्ति, तिलपता समेत सभी गोलचक्करों पर ग्रीनरी, लाइटिंग व आकृतियां लगाई जाएंगी। इस कार्य में कार्पोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी का भी सहयोग लिया जाएगा। परी चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने का प्लान शीघ्र सबमिट करने के निर्देश दिए। अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट में खूबसूरत आकृतियां व बेंच लगाए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य मार्केट एरिया को भी चमकाया जाएगा। यहां लाइटिंग भी की जाएगी। सिरसा एंट्री प्वाइंट के कार्य को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। सीईओ ने नए रंग-रूप व डिजाइन के दिशा संकेतक लगाने के निर्दश दिए। सड़कों की री-सर्फेसिंग कराकर जेब्रा क्रॉसिंग, लेन मार्किंग बनाने तथा कर्व स्टोन, पटरी ड्रेसिंग व वायर फेंसिंग आदि कार्यों को शीघ्र दुरुस्त करने के निर्देश दिए। सभी अवैध होर्डिंग को अभियान चलाकर हटाने और बस शेल्टरों को शीघ्र रिपयेर कराने के निर्देश दिए।

हर डिवीजन को उनकी एरिया में पड़ने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर जी-20 समिट के लिहाज से दो-दो जगह कुछ नए डिजाइन तैयार कराकर मूर्त रूप देने का लक्ष्य दिया है। सीईओ ने उद्यान व विद्युत अभियांत्रिकी की तरफ से होने वाले कार्यों को भी देखा और उनको कराने के आवश्यक निर्देश दिए। ग्रेटर नोएडा में मेट्रो पिलरों पर अलग-अलग थीम पर आधारित कलाकृतियां उकेरी जाएंगी। सीईओ ने इसका भी प्रस्तुतिकरण देखा। सीईओ ने सभी वर्क सर्किल प्रभारियों, उद्यान व विद्युत अभियांत्रिकी विभाग को आवासीय सेक्टरों की अंदरूनी और बाहरी सड़कों को भी दुरुस्त कर लेने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सीईओ ने मार्च के अंत तक सभी कार्यों के टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर मौके पर काम शुरू कराने के निर्देश दिए।

Share