CAQM के आदेेश के विरोध में जिलेभर के उद्यमियों ने किया धरना प्रदर्शन, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29/09/2022): गुरूवार, 29 सितंबर को को इंडस्ट्रियल इंट्रप्रेनुर्स एसोसिएशन के बैनर तले गौतम बुद्ध नगर जिले के उद्यमियों ने CAQM के आदेश जिसमें 1 अक्टूबर से डीजल जनरेटर को बंद किया जा रहा है, एवं जहां पीएनजी की आपूर्ति नहीं है। ऐसे औद्योगिक क्षेत्र में भी बॉयलर को कोयले से चलाने पर पाबंदी है। इसके विरोध में उत्तर प्रदेश पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय पर धरना दिया।

संस्था के अध्यक्ष पीके तिवारी ने बताया कि, जब तक सरकार द्वारा एक वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जाती है तब तक उधोगो में डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध सही नहीं है, इससे उधोगो पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इंडस्ट्रियल इंट्रप्रेनुर्स एसोसिएशन के महासचिव संजीव शर्मा ने बताया कि कुछ उद्योग क्षेत्रों में तो पीएनजी की लाइन तक भी नहीं है। वहां पर यह प्रतिबंध उद्योगों को मारने के बराबर है। यदि उद्योगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति होती है तो उन्हें डीजल जनरेटर चलाने की कोई आवश्यकता ही नहीं है। ऐसे में सरकार या तो 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति करें या कोई वैकल्पिक व्यवस्था उद्यमियों के लिए उपलब्ध कराएं। आज के समय में जो उद्योग किराए पर चल रहे हैं, उनके लिए पर्यावरण विभाग का सहमति पत्र लेना बहुत बड़ी समस्या है जिसमे बहुत ज्यादा कागजी कार्यवाही पूरी करनी होती है।

 

संस्था के उपाध्यक्ष अंकित गोयल ने बताया की त्योहार के सीजन में यदि उद्योगों पर इतनी पाबंदिया लगती है, तो छोटे उद्योग बंदी के कगार पर आ जाएंगे और बहुत सारे लोग बेरोजगार हो जाएंगे।

उद्यमियों ने CAQM के नाम ज्ञापन क्षेत्रीय कार्यालय के प्रबंधक को सौंपा। उधमियों ने कहा कि यदि CAQM इन पाबंदियों को छोटे उद्योगों पर ऐसे ही थोपेगा तो यह आंदोलन बड़े स्तर पर किया जाएगा।

इस धरने में मनोज सिंघल, विशाल गोयल,अंकित गोयल ,ए .डी .पाण्डेय, महिपाल सिंह, विवेक अरोड़ा, अमित उपाध्याय, महेंद्र शुक्ला, एचएन शुक्ला, गुरप्रीत सिंह तुली, अभिषेक जैन, कमल सिंह, दिनेश चौहान, हीरा सिंह, राकेश, धीरज गुप्ता, अजय भाटी, जगदीश, केशव, राकेश, पराग, मोहित शर्मा, सुनील दत्त, मनोज अग्रवाल, गुड्डू सहित सैकड़ों उद्यमी शामिल हुए।

Share