आई. टी. एस. डेन्टल काॅलेज के ओरल पैथोलाॅजी विभाग द्वारा श्रृंखला का पहला अंतर्राष्ट्रीय आनलाईन वेबिनार.

दिनांक 08 मई, 2020
आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप से हमारे राष्ट्र को बचाने के लिए हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का समर्थन करता है। ऐसे संकट के इस समय में, संस्थान के डाॅक्टर और सभी छात्र मान्यता प्राप्त केन्द्रों से आनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ दंत चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे प्रशंसित से वेबिनार की श्रृंखला का संचालन करके खुद को सशक्त बना रहे है। आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन और समर्थन से इन वेबिनार श्रृंखलाओं को बहुत आसान और ज्ञानवर्धन इंटरैक्टिव शिक्षण वातावरण में निष्पक्ष जानकारी और अनुभवों को साझा करने में सफलता प्राप्त की है, जिसके माध्यम से प्रतिभागियों को दंत चिकित्सा के शिक्षण में बहुत लाभ प्राप्त हुआ है। छात्रों के लिए यह आनलाईन चिकित्सा और दंत चिकित्सा के साधन के रूप में बेहद सराहनीय अनुभव था। संस्थान द्वारा बी0डी0एस0, एम0डी0एस0 के छात्रों तथा दंत चिकित्सकों को हमेशा से दंत शिक्षा कार्यक्रम के भाग के रूप में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ से सीखने का अवसर प्रदान किया जाता रहा है। इस वेबिनार का उद्देश्य दंत चिकित्सा शिक्षा और अभ्यास में नवीनतम तकनीकों कों प्रदान करना है।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, मुरादनगर में 08 मई, 2020 को ओरल एण्ड मैक्सिलोफेशियल पैथोलाॅजी एण्ड माईक्रोबायोलाॅजी विभाग द्वारा श्रृंखला का पहला अंतर्राष्ट्रीय आनलाईन वेबिनार आयोजित किया गया। प्रख्यात वक्ता डाॅ0 गोवरी विजय रीसु द्वारा आनलाईन वेबिनार प्रस्तुत किया गया। वर्तमान में डाॅ0 गोवरी विजय फाॅरेंसिक ओडोन्टोलाॅजी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ है। उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ ग्लैमरगन, कार्डिफ़, यू0के0 से फोरेंसिक ओडोन्टोलाॅजी में मास्टर आफ साइंस प्राप्त किया है। उन्हें हाल ही में स्कूल आफ डेन्टिस्ट्री, यूनिवर्सिटी आफ डंडी, स्काॅटलैंड, यू0के0 द्वारा यूनिवर्सिटी डाॅक्टरेट – फाॅरेंसिक ओडोन्टोलाॅजी में पी0एच0डी0 से सम्मानित किया गया। जो उन्हें भारत में पहला डाॅक्रेट बनाता है। उन्हें दिल्ली के एम0ऐ0आई0डी0एस0 में एक सरकारी डेन्टल इंस्टीट्यूट में पहला फोरेंसिक ओडोन्टोलाॅजी विभाग स्थापति करने का श्रेय भी दिया गया है।

वेबिनार का विषय फोरेंसिक ओडोन्टोलाॅजी का अभ्यास – अतीत और भविष्य था। डाॅ0 गोवरी ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के कई व्याख्यान दिये है। वेबिनार में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने आॅनलाईन भाग लिया। वेबिनार के दौरान डाॅ0 गोवरी ने दंत चिकित्सा के क्षेत्र में फोरेंसिक डेन्टिस्ट्री की आगामी विशेषताओं के महत्व के बारे मे जानकारी दी। उन्होंने इस क्षेत्र में भारतीय और विदेशों दोनों में नवोदित दंत चिकित्सकों के लिए कैरियर के पहलुओं का अवलोकन भी किया। इसके साथ ही वक्ता डाॅ0 गोवरी ने सभी विद्यार्थियों तथा दंत चिकित्सकों के द्वारा पूछें गये सभी प्रश्नों के जवाब भी दियें तथा अपने नैदानिक जीवन के अभ्यास का अनुभव भी साझा किया। वैश्विक एक्सपोजर और आउटलुक के साथ इस अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार की पहल को सभी प्रतिभागियों ने सराहा। अंत में वक्ता डाॅ0 गोवरी विजय रिसु ने इस शैक्षिक अंतर्राष्ट्रीय इंटरेक्टिव सत्र् के आयोजन करने के लिए आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चैयरमेन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विशिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोेनों पाठ्यक्रम है। संस्थान में दिन प्रतिदिन ओ0पी0डी0 बढ़ रही है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक एक्सपोजर मिलता हैं सभी विभाग बुनियादी और साथ ही साथ रोगियों की विशेष उपचार आवश्यकताओं को पूरा करते है।

संस्थान बड़े पैमाने पर सामाजिक/सामुदायिक विकास के लिये लक्षित गातिविधियों मे शामिल है। जैसे की मुफ्त दंत चिकित्सा, स्वास्थ शिविरों का आयोजन, कई सैटेलाईट, गरीबी रेखा से नीचें के रोगियों बी0पी0एल0 के लिये मुफ्त ईलाज, दंत चिकित्सा प्रत्यारोपण, जिरकोनिया क्राउन आदि विशेष उपचार समाज में इस तरह योगदान के लिये संस्थान को अनेकों बार सम्मानित किया गया है।

दंत चिकित्सा मे तीव्र गति से क्रांति के साथ, वैश्विक मानकों के साथ तालमेल रखना संस्थान की सूची में सबसे ऊपर है। काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

कोविड-19 के प्रकोप के कारण काॅलेज में शिक्षण कार्य ठप हो गया तथा ऐसे में आई0टी0एस0 – द ऐजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा ने छात्रों के लिए सफल अंतर्राष्ट्रीय आनलाईन वेबिनार का आयोजन किया जिसके लिये सभी प्रतिभागियों ने उनकों धन्यवाद दिया।

Share