दादरी तहसील में खरीफ गौष्ठी का आयोजन

जनपद के किसानों को उनकी फसलों में अधिक उत्पादन मिले इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह की अध्यक्षता में दादरी तहसील के सभागार में खरीफ गौष्ठी का सफलता के साथ आयोजन सम्पन्न हुआ, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक तेजपाल नागर रहें। कृषि एवं अन्य विभागों के द्वारा इस अवसर पर किसानों के हितार्थ तहसील प्रागंण में कृषि मेले प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। जहॉ पर जिलाधिकारी के निर्देश पर मुनादी के माध्यम से किसानो के हितार्थ अनेक योजनाओं की जानकारी उपस्थित किसानों को दी गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे बोलते हुये क्षेत्रीय विधायक तेजपाल नागर ने अपने उद्बोधन में कहा कि कृषि विभाग के सौजन्य से तहसील दादरी प्रांगण में जो खरीफ गौष्ठी का आयोजन किया गया है, जिला प्रशासन की ओर से यह एक सराहनीय कदम है, जिसके माध्यम से स्थानीय किसानों को अपनी फसलों में उत्पादक क्षमता बढाने में आवश्यक रूप से मद्द प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि किसानों के हितार्थ जो मेला एवं प्रदर्शनी विभागीय अधिकारियों के द्वारा लगायी गयी है, इसके माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही किसानों के हित की योजनाओं एवं अनुदान योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त हुयी है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी बीएन सिंह ने किसानों का आहवान करते हुये कहा कि आयोजित खरीफ गौष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा खरीफ की फसलों में उत्पादन बढाने के के सम्बन्ध में जो नई तकनीक की जानकारी दी गयी है, उपस्थित सभी प्रगतिशील किसान अपने अपने गॉव में सम्बन्धित तकनीक अधिक से अधिक किसानों को जानकारी आवश्यक रूप से दें ताकि जनपद की उत्पादक क्षमता बढ़ सकें और जनपद के किसानों की और अधिक आर्थिक उन्नति सम्भव हो सकें। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान तक कृषि विभाग के माध्यम से पूरे साल में दो बार किसान गौष्ठी का आयोजन कराया जाता है, इस सम्बन्ध मे उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक माह कृषि वैज्ञानिकों के सहयोग से किसानों के साथ गौष्ठी एवं मेले का आयोजन करते हुये उन्हें निरन्तर नई तकनीक की जानकारी देने कार्य किया जायेगा।
डीएम ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन की ओर से यह भी प्रयास किया जायेगा, कि प्रत्येक माह आयोजित होने वाले तहसील दिवस के अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारी एवं वैज्ञानिक प्रगतिशील किसानों के साथ वार्तालाप करते हुये, उनकी समस्याओं को जानेगें और उनके निराकरण का सुझाव भी देगें। उन्होंने किसानो को यह भी अवगत कराया कि किसानों के लिए प्रदेश एवं भारत सरकार के माध्यम से जो योजनायें संचालित की जा रही है, गॉव गॉव मे विभागीय अधिकारियों के द्वारा मुनादी के माध्यम से प्रचार प्रसार करते हुये संचालित योजनाआें की जानकारी किसानों को दी जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि जनपद के किसानों को स्थानीय भौगोलिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुये परम्परागत खेती के अलावा खेती से जुड़े हुये अन्य कार्य करेगें तो उन्हें और अधिक लाभ प्राप्त होगा, इस सम्बन्ध में उन्होंने ऑर्गेनिक सब्जियां की खेती एवं दुग्ध उत्पादन पर बल दिये जाने को कहा। गौष्ठी में कृषि अनुसंधान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा खरीफ की फसलों में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के उद्देश्य से फसलों की बुआई, निर्धारित मानकों के अनुरूप सिंचाई एवं लगने वाली बीमारियां तथा उनके उपचार के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। उप निदेशक कृषि ए0के0 बिश्नोई ने सरकार द्वारा चलायी जा रही अनुदानित कृषि योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम मे उप जिलाधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह, तहसीलदार पी0एल0 मौर्य, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ एस0के0 द्विवेदी, पी0पी0ओ0 तनवी शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राधेश्याम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवेश कुमार यादव तथा अन्य अधिकारियों , प्रगतिशील किसानां एवं गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share