उत्सव का बोध मन में बनाकर चुनाव कार्यो को करें जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटःडीएम

जिलाधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि भारत देश का लोकतंत्र विश्व प्रसिद्ध है और यह हमें अपने पूर्वजों की कितनी शहादतों के बाद मिला है। लोकतंत्र की यात्रा निर्वाचन से आरम्भ होती है और निर्वाचन कार्य करने का महत्वपूर्ण कार्य आप सभी को मिला है यह बहुत ही सौभाग्य की बात है अतः समस्त जौनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मन में उत्सव का बोध कायम करते हुये कार्य करेगें तो उन्हें इस कार्य को करने में और अधिक सरलता होगी।
डीएम गौतमबुद्ध यूनिवर्सटी के सभागार में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण के अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होनें कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उन्हें लीडरशिप के रूप कार्य करना है अतः इसके लिये उन्हें निर्वाचन के समस्त नियम कानूनों के बारें में पारंगत होना चाहिये और यह तभी सम्भव होगा जब उनके द्वारा आयोजित होने वाले सभी प्रशिक्षणों में गहनता के साथ भाग लेकर अनुश्रवण करना होगा साथ ही आयोग के दिशा निर्देशों का भी गहनता के साथ अध्ययन करना होगा तभी वही अपने कार्य को आसानी के साथ सम्पादित कर सकेगें।
उन्होनें कहा कि प्रथम चरण में निर्वाचन के लिये वातावरण सृजन में अपनी भूमिका का निवर्हन करना है अतः उनके द्वारा अपने अपने जोन एवं सेक्टर में ऐसी कार्यवाही की जाये कि वहॉ पर आदर्श आचार संहिता का अक्षरसः पालन सुनिश्चित हो। भारत निर्वाचन आयोग की एक ही मंशा होती है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जो कानून पहले से ही है उन पर सख्ती के साथ कार्यवाही हो ताकि आम नागरिकों में कानून के प्रति विश्वास कायम हो। उन्होनें बताया कि पुलिस एवं प्रशासन के माध्यम से इस दिशा में कार्यवाही करना आरम्भ कर दिया गया है। सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में पूर्ण रूप से सक्रिय होकर निर्भीक एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद पोल-डे के दिन उनकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होगी। और इसके लिये उन्हें शस्त्र और शास्त्र दोनों में निपुण होना होगा अतः सभी मजिस्ट्रेट इवीएम मशीन के संचालन के बारे में पूर्ण जानकारी गहनता के साथ प्राप्त कर ले और उसी के साथ साथ निर्वाचन नियमों का भी गहनता के साथ अध्ययन कर ले ताकि उनके द्वारा अपने क्षेत्र में चुनाव के दौरान किसी कठिनाई का सामना न करना पडे़।
प्रशिक्षण में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत द्वारा समस्त निर्वाचन प्रक्रिया के सम्बन्ध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया। अपर जिलाधिकारी वित्त केशव कुमार द्वारा आदर्श आचार संहिता, जिला विकास अधिकारी डा राम आसरे, जिला विज्ञान अधिकारी ई-निर्वाचन प्रक्रिया, नगर मजिस्ट्रेट ग्रेटर नोएडा अंजनी कुमार द्वारा पोस्टर पम्पलेट आदि के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया।
इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता, उप जिलाधिकारी सदर राजेश कुमार
सिंह, पुलिस विभाग के अधिकारी गण, तथा अन्य अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।

Share