जिला अधिकारी बीएन सिंह ने शीत कालीन भ्रमण के दौरान श्रमायुक्त कार्यालय एवं थाना 24 का कि या वार्षिक निरीक्षण

 

जिलाधिकारी बीएन सिंह के द्वारा आज अपने शीत कालीन भ्रमण के दौरान प्रथम चरण में उप श्रमायुक्त कार्यालय में पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय निरीक्षण के दौरान अभिलेखों का रखरखाव एवं सफाई व्यवस्था के संबंध में गहनता के साथ निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यालय को स्वच्छ बनाने एवं अभिलेखों का स्वच्छता के साथ रखरखाव किया जाए।

उन्होंने कहा श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अतः विभाग के अधिकारियों द्वारा इस कार्य में पूर्ण गंभीरता दिखाते हुए सभी पात्र श्रमिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने इस संबंध में व्यापक स्तर पर निर्माण साइट पर पहुंचकर सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कार्यरत सभी श्रमिकों का शत प्रतिशत रूप से पंजीकरण कराने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि श्रम विभाग के सभी अधिकारी गण श्रमिकों की समस्याओं को प्रमुखता के साथ लेंगे और उनका तत्काल निराकरण करेंगे ताकि उन्हें शासन की मंशा का सीधा लाभ प्राप्त हो सके।

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा थाना 24 में पहुंचकर वार्षिक निरीक्षण किया गया। जहां पर अभिलेखों का रखरखाव संतोषजनक पाया गया। उन्होंने त्यौहार रजिस्टर का निरीक्षण किया जिसमें संचालित समाज की गतिविधियां दर्ज होना पाया गया। इसी प्रकार उन्होंने थाने के अन्य रिकॉर्ड का गहनता के साथ परीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण करने के उपरांत उन्होंने थानाध्यक्ष एवं पुलिस के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप पीड़ित लोगों को तत्काल लाभ पहुंचाने की कार्यवाही सभी अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए। वहीं दूसरी ओर प्रत्येक क्षेत्र में जो अपराधी सफेदपोश के रूप में कार्य कर रहे हैं उनके संबंध में गहनता के साथ जांच करते हुए गैंगस्टर, गुंडा एक्ट तथा अन्य में उनके विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाए ताकि जनपद में कानून-व्यवस्था मानकों के अनुरूप कायम रहे।

उन्होंने अपराध नियंत्रण की दृष्टि से पुलिस अधिकारियों को पर्याप्त मात्रा में पेट्रोलिंग करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि थाने में किसी भी सही व्यक्ति का उत्पीड़न न किया जाए और दोषियों के विरुद्ध शक्ति के साथ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उनके निरीक्षण के दौरान क्षेत्राधिकारी पुलिस भी साथ में उपस्थित रहे।

Share