सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में एक उभरता हुआ सितारा मथुरा ,उत्तर प्रदेश से है : डाक्टर चतुर्वेदी , निदेशक, @directorbimtech

Dr H CHATURVEDI
DIRECTOR
BIMTECH
(Source : Facebook)

मथुरा और ब्रज का नाम आने पर लोग आम तौर पर मंदिरों और पेड़ों की कल्पना करते है। किंतु आप शायद नहीं जानते होंगे कि यू एस ए की यूनिवर्सिटी जगत में जिस युवा प्रोफेसर को ख्याति मिल रही है वह मथुरा के कुरसंडा गाँव के एक किसान परिवार से है। मैं प्रो. सुनील मिठास की बात कर रहा हूँ जो कि अभी हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा में वर्ल्ड क्लास स्कॉलर एवं प्रोफेसर नियुक्त किये गए है।
प्रो. मिठास ने सेंट जोन्स कॉलेज,आगरा और आई आईटी रुड़की में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद कुछ सालों तक टी सी एस कंपनी में काम किया। इसके बाद डॉ मिठास ने मिशिगन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधि हासिल की ।
पिछले कुछ सालों में उन्हें अपनी दो किताबों के लिए ख्याति मिली है जो कि डिजिटल इंटेलिजेंस और टाटा ग्रुप के इनोवेशन पर है।

अब आप पूछेंगे कि मैं इन्हें कैसे जानता हूँ ? दरअसल इनकी पूर्व यूनिवर्सिटी मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में जाने और उनके यश की देखने का मौका मुझे मिला है।इनका परिवार ग्रेटर नोएडा में निवास करता है। जब भी वे यहां आते है तो उनसे मिलने और कुछ सीखने की कोशिश करता हूँ। उम्र में तो मुझ से काफी छोटे है किन्तु इनकी प्रतिभा का में कायल हूँ।आज भी उनके साथ कुछ विचार विमर्श का मौक़ा जब मुझे मिला तो मेरे साथ मेरे कुछ वरिष्ठ साथी भी शामिल हुए।

प्रो सुनील मिठास अपने पैतृक गाँव में शायद कम रहे हों किंतु अभी भी वहाँ के ग़रीब बच्चों के लिए सूटकेश भर के उपहार भेजते रहते हैं। एक बार मैं भी एसे एक बड़े सूटकेस को अमरीका से अपने साथ ला चुका हूँ।

Leave a Reply