Daily Archive: February 8, 2019

जीएल बजाज कॉलेज में बजट पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन

जीएल बजाज कॉलेज में बजट पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित जी.एल. बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट में ‘‘बजट पर चर्चा’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम डाॅ. दिलीप सिंह के नेतृत्व में किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नई पीढ़ी को बजट से अवगत कराने का था। इस कार्यक्रम में बीबीए व बीसीए के छात्र एवं छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और प्रेजेंटेशन के द्वारा अपने-अपने विचारों को व्यक्त किया।
इस चरण में विद्यार्थियों ने मुछ मुख्य बिंदुओं को प्रकाशित किया और बताया कि 2019 के बजट में ऐसा क्या खास था जो यह चर्चा का विषय बना, जैसे कि 5 लाख रु तक सालाना आय वालों को नहीं देना होगा टैक्स व किसानों को सालाना 6 हजार रु देगी सरकार यदि उनकी भूमि 2 हैक्टेयर से कम है। इसी के साथ अंतिम चरण में विद्यार्थियों ने वाद-विवाद में भी भाग लिया जिसमें कुछ इसके विरुद्ध  बोले व कुछ ने इसे सही ठहराया।
इस वाद-विवाद प्रतियोगिता ‘‘बजट पर चर्चा’’ में श्रुति और आयुशी का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। डाॅ. दिलीप सिंह ने श्रुति और आयुशी को प्रथम विजेता के रूप में उपहार दिये और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कार्यक्रम को सफलतापूर्वक समाप्त किया।

बदमाशों ने दनकौर में भाजपा नेता के घर से उड़ाई स्कूटी

बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता के घर से स्कूटी चोरी, पुलिस ने मामला दर्ज किया, दकनौर कोतवाली में मुकदमा दर्ज।

यूएन ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज इनिशिएटिव 2025 में प्रतिभागिता के निमंत्रण को औपचारिक तौर पर किया गया स्वीकार

यूएन ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज इनिशिएटिव 2025 में प्रतिभागिता के निमंत्रण को औपचारिक तौर पर किया गया स्वीकार
नोएडा और ग्रेटर नोएडा ने यूएन ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज इनिशिएटिव 2025 में प्रतिभागिता के निमंत्रण को औपचारिक तौर पर स्वीकार कर लिया है। एसडीजी लैब, दावोस, स्विट्ज़रलैंड में यूएन महासचिव और इस प्रमुख वैश्विक प्रोग्राम में प्रतिभागिता कर रहे अन्य शहरों के प्रमुखों की उपस्थिति में स्वीकार्यता पत्र औपचारिक तौर पर यूएनजीएसआइआइ प्रमुख्य रोलैंड शेट्ज़ को सौंपकर इस ऐतिहासिक क्षण का उत्सव मनाया गया। इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश सरकार की अनुमति मिलने के बाद  इस फैसले के बारे में गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने अवगत कराया।
दावोस, एसडीजी लैब में नोएडा व ग्रेटर नोएडा का प्रतिनिधित्व यूएनजीएसआइआइ के प्रिंसिपल एडवाइजर इंडिया डॉ शुभ्रो सेन यूएनजीएसआइआइ इंडिया के सीनियर एडवाइजर अजय दावेसर कर रहे थे।
दोनों शहरों उत्तर प्रदेश और कुल मिलाकर भारत के लिए हुई इस ऐतिहासिक पहल पर ख़ुशी जाहिर करते हुए यूएनजीएसआईआई के प्रिंसिपल एडवाइजर इंडिया डॉ शुभ्रो सेन ने कहा कि दोनों जुड़वाँ शहरों का पहले “यूनिवर्सिटी केटेगरी” में चयन होना  एडवांस्ड तकनीक, बेहतरीन प्रैक्टिस व वैश्विक विशेषज्ञों का ज्ञान साझा करने,  बेहतरीन कॉर्पोरेट पार्टनर मिलने और यूएन की विभिन्न एजेंसियों के साथ काम करने के वैश्विक प्लेटफॉर्म में शामिल किया जाना भारत के लिए गौरव का क्षण है। हम बेहद खुश हैं कि निमंत्रण पर विचार करने का समाप्त हो गया है और अब कुछ करने व उन वास्तविक परियोजनाओं पर आगे बढ़ने का समय आ गया है। जो प्रत्यक्ष तौर पर नोएडा व ग्रेटर नोएडा के निवासियों को लाभ पहुंचाएगा।
यूएनजीएसआईआई इंडिया के सीनियर एडवाइजर अजय दावेसर ने कहा कि यह उल्लेखनीय कदम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की दूरदर्शिता को दिखाता है। यह इन शहरों में किए जा रहे सकारात्मक कार्यों और वहां विकसित किए जा रहे बुनियादी ढाँचे का परिणाम है। हम इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय का आभार जताना चाहते हैं जिन्होंने शुरुआत से ही इस पहल को समर्थन दिया।

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा ने रक्त दान शिविर लगाया.

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा व रोट्रेक्ट क्लब द्रोणचार्य के तत्वधान में द्रोणाचार्य ग्रुप ऑफ इस्टीट्यूट ग्रेटर नोएडा में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया रक्त दान शिविर में 82 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ । रक्तदान करने के लिए 117 छात्र ,छात्राओं व कॉलिज स्टाप ने रजिस्ट्रेशन कराये जिनमे 35 सदस्य हीमोग्लोबिन कम होने BP व अन्य बीमारी की दवाई खाने की वजह से रक्त दान नही कर पाये ।

क्लब अध्यक्ष विनोद कसाना ने बताया रक्तदान शिविर में रोट्रेक्ट क्लब के अध्यक्ष पारस व कॉलिज के प्रोफेषर S K श्रीवास्तव जी का काफी सहयोग रहा ।

डारेक्टर आशीष सोती जी व रजिस्ट्रार B L पॉल ने छात्रों को रक्त दान करने के लिए प्रेरित किया और क्लब अध्यक्ष ने बताया
रक्तदान महादान- रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है आपके खून की चंद बूंदों से किसी घर का चिराग बुझने से बच सकता है। परोपकार करना वीरों का गहना है।

यह सर्वभौमिक सत्य है कि चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में तमाम तरक्की के बावजूद रक्त को किसी लैब, फैक्टरी या संस्थान में तैयार नहीं किया जा सकता है और न ही मनुष्य को जानवर का खून दिया जा सकता है इस लिए प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को हर वर्ष कम से कम तीन बार अवश्य रक्तदान करना चाहिए।
रक्तदान करना एक शुभ कार्य है

रक्तदान करने के लाभ-
‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन’ ने अपने शोध में पाया कि रक्तदान करते रहने से हार्टअटैक का खतरा 80 प्रतिशत कम हो जाता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक शोधपत्र में बताया गया है कि शरीर में आयरन का उच्च स्तर कैंसर को जन्म देता है रक्तदान करने से आयरन का लेवल कम हो जाता है और कैंसर का खतरा 95 प्रतिशत कम हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी की कुंडली में मंगल दोष है या तरक्की में यह आड़े आ रहा है तो आप रक्तदान कर मंगल दोष से शांति/ मुक्ति पा सकते हैं।

कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 60 वर्ष है, 45 किलो से अधिक वजन है और हीमोग्लोबिन 12.5 से ज्यादा है, तो वो व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।

इस अवशर पर क्लब अध्यक्ष विनोद कसाना, सौरभ बंसल, मुकुल गोयल ,के के शर्मा , कपिल गुप्ता,अमित राठी, प्रीति अग्रवाल, आशुतोष अग्रवाल,अनिल गुप्ता व रोट्रेक्ट क्लब से आकाश वर्मा,अंशिता गर्ग,राशि सैनी, मोहित सोलंकी, अमन जैसवाल, मनोज पनेरू, रितिक रावत,हिमांशु कार्की आदि का सहयोग रहा

ग्रेटर नोएडा के ईशान आयुर्वेद कॉलेज में अ र्थवेद यज्ञ का आयोजन

ग्रेटर नोएडा स्थित ईशान आयुर्वेद कॉलेज में चल रहे अर्थवेद यज्ञ का आज चौथा दिन था। यज्ञ की शुरआत प्रातःकाल में की गई। यज्ञ में आहुति देने के लिए कॉलेज के चेयरमैन डॉ डीके गर्ग समेत सभी शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने आहुति दी। कॉलेज में रोजाना सुबह और शाम 6 घंटे यज्ञ का आयोजन कराया जा रहा है।