Daily Archive: January 10, 2019

डीपीजी इंस्टीटृयूट ऑफ़ टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम

डीपीजी इंस्टीटृयूट ऑफ़ टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम
आईटीएस इन्जीनियरिंग काॅलेज द्वारा गुरूग्राम के डी.पी.जी. इंस्टीटृयूट ऑफ़ टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट में उद्यमिता विकास पर डी0एस0टी0-एन0आई0एम0टी0 द्वारा प्रायोजित संकाय विकास कार्यक्रम (एफ0डी0पी0) का आयोजन 10 जनवरी से 22 जनवरी 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्य अतिथि डा. एस0पी0 मिश्रा, आई.टी.एस ग्रुप के सलाहकार और डा. विकास सिंह, अधिषाशी निदेशक ने सरस्वती वंदना के साथ द्वीप प्रज्वल्लित कर किया।
डा. मिश्रा, ने सत्र का शुरूआत करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित औद्योगों का उछाल देख रहा है, चाहे वो परम्परागत व्यवसाय या किसी अन्य आधुनिक व्यापार का क्षेत्र हो, चाहे नये औद्योगों या स्टार्टअप की संख्या में अचानक बढ़ोतरी ने देश को आश्चर्यचकित कर लिया हो। उन्होंने यह भी समझाया कि इस प्रकार के व्यवसाय में प्रौद्योगिकी और नवाचार एक प्रमुख भूमिका निभा रहें है। उद्यमिता का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों का एक उद्यमीय और पेशेवर मानसिकता के साथ प्रशिक्षित करना है ताकि वे वित्तीय और विनिमय योजनाओं के बारे में छात्रों के बीच जागरुकता विकसित कर सकें।
डाॅ0 विकास सिंह ने उद्यमिता की आवश्यकता को समझाया और हाल के दिनों में उद्यशीलता प्रणाली कैसे विकसित हुई है के बारे में चर्चा की। उन्होंने स्नातक के बाद विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में बात कि और छात्रों को उद्यमिता में शामिल होने से बढ़ते देश का अधिकतम लाभ लेने के लिए पेरित किया, उन्होंने विद्यार्थियों को चाहने वालों की बजाय नौकरी प्रदाता होने कि लिए प्रेरित किया।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर दूसरे दिन चलाया स्वच्छता अभियान

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर दूसरे दिन चलाया स्वच्छता अभियान
कल शुरू हुए साफ सफाई जागरूकता अभियान का आज दूसरा दिन था । कल की भांति आज भी एक्टिव सिटीजन व ग्रेटर नोएडा की अन्य सामाजिक संस्थाओं ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से साफ सफाई की जागरूकता को आगे की राह दिखाई । कार्यक्रम के दूसरे दिन सभी सामाजिक कार्यकर्ता व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारी बीटा 1 में इकट्ठा हुए। सभी ने पैदल मार्च करते हुए सेक्टर बीटा 1 व बीटा 2 की गलियों में जागरूकता फैलाने का काम किया।
आज अथॉरिटी की ओर से उमेश त्यागी अपने सहयोगी कर्मचारियों के साथ उपस्थित हुए ।
सामाजिक संगठनों की ओर से आलोक सिंह, हरेन्द्र, भाटी, आशिश शर्मा, (राजू) उर्फ़ वीर सिंह, सुनील भाटी, सतीश  अधान, किरन पाल चौहान, नीरज सिंह. योगेन्द्र त्यागी,आदि उपस्थित हुए ।
आज का मुख्य आकर्षण थे ग्रेटर नोएडा के जागरूक नागरिक विजेन्द्र आर्या। आर्या ने अपने संबोधन में सभी सेक्टर वासियों से साफ सफ़ाई रखने की अपील की और अनुरोध किया कि कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व सामाजिक संस्थाओं ने प्रारंभ किया साफ़-सफाई सप्ताह

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व सामाजिक संस्थाओं ने प्रारंभ किया साफ़-सफाई सप्ताह
एक्टिव सिटीजन टीम व ग्रेटर नोएडा की अन्य सामाजिक संस्थाओं ने ग्रेटर नोएडा ऑथॉरिटी के सहयोग से एक साफ सफाई सप्ताह प्रारंभ किया। कार्यक्रम के पहले दिन सभी सामाजिक कार्यकर्ता व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी और कर्मचारी अल्फा 1 की कमर्शियल बेल्ट में इकट्ठा हुए। सभी ने पैदल मार्च करते हुए सेक्टर अल्फा 1 व अल्फा 2 की गलियों में जागरूकता फैलाने का काम किया ।
अथॉरिटी की ओर से मुख्य प्रवन्धक एस सी अरोरा व वरिष्ठ प्रवन्धक विकास कुमार ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज़ करवाई ।
सामाजिक संगठनों की ओर से हरेन्द्र, भाटी, आलोक सिंह, जे पी एस रावत, ओम रायज़ादा, सतीश अधाना, देवेंद्र टाइगर, कुल्दीप मलिक,  गौरव सत्यार्थी, किरन पाल चौहान, मोनू गुर्जर, गीता मिश्रा, सुनील प्रधान, कमल सचदेवा, राहुल नंबरदार, रमेश चंदानी, महेश भाटी नीरज सिंह. प्रमोद प्रजापति, पंकज, योगेन्द्र त्यागी,आदि उपस्थित हुए ।