Daily Archive: November 4, 2018

महिला शक्ति सामाजिक समिति की ओर से गरीबों को बांटे गए कपडे एवं खाने का सामान

महिला शक्ति सामाजिक समिति की ओर से गरीबों को बांटे गए कपडे एवं खाने का सामान
महिला शक्ति सामाजिक समिति द्वारा चलाए जा रहे स्कूल मिशन एजुकेशन में ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-इटा 1 में कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने गरीब बच्चों एवं उनके अभिभावकों को नए कपडे और खाने-पीने की सामग्री बाँटकर दिवाली की खुशियां नन्हे गरीब बच्चो व उनका माता-पिता के साथ मनाई।
महिला शक्ति सामाजिक समिति की अध्यक्ष साधना सिन्हा ने कहा कि सभी बच्चों और उनके उनके माता-पिता की तरफ से तहे दिल से शुक्रिया अदा करती हुं जिन्होंने उन्हें हर काम के लिए सहयोग दिया।
इन  सेवकों में मुख्य रूप से एडवोकेट विकास सक्सेना,  शैलेन्द्र श्रीवास्तव, शशांक श्रीवास्तव, अधिवक्ता जगदीप सिंह और संजय संहा उपस्थित रहे।

फी रेगुलेशन एक्ट को लेकर आईआईएमटी में डीएम बीएन सिंह ने ली महत्वपूर्ण बैठक

फी रेगुलेशन एक्ट को लेकर आईआईएमटी में डीएम बीएन सिंह ने ली महत्वपूर्ण बैठक
ज़िले के सभी स्कूल, कॉलेजों में फी रेगुलेशन एक्ट के तहत सभी कॉलेजों का फीस स्ट्रक्चर जारी कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी बीएन सिंह की अध्यक्षता में ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईआईएमटी इंजीनियरिंग कॉलेज के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त स्कूल संचालकों का आह्वान करते हुए कहा है कि सरकार के द्वारा सभी स्कूलों में फीस निर्धारण के संदर्भ में फी रेगुलेशन एक्ट जारी किया गया है। जिसका अनुपालन सभी स्कूल संचालकों के द्वारा किया जाना अत्यंत आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि समस्त स्कूल संचालक फी रेगुलेशन एक्ट के तहत अपने कॉलेज का फीस स्ट्रक्चर तैयार करके अपनी वेबसाइट पर जारी करते हुए उसकी सूचना फी रेगुलेशन समिति को भी उपलब्ध कराने की कार्रवाई आगामी 1 सप्ताह के अंतर्गत करेंगे।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि फी रेगुलेशन समिति के सदस्य एक्ट में जो व्यवस्था दी गई है उसी सीमा के अंतर्गत एवं उसी क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा है कि फी रेगुलेशन एक्ट के अंतर्गत  कोई भी स्कूल संचालक 5 वर्ष से पूर्व स्कूल ड्रेस नहीं बदल सकेंगे यदि बदलना आवश्यक होगा तो उसकी सूचना गठित समिति को दी जाएगी। इसी प्रकार पुस्तक एवं ड्रेस तथा अन्य स्कूल सामग्री बच्चों को खरीदने के लिए किसी दूकान को घोषित नहीं करेंगे और सभी अभिभावक बच्चो की पढाई से संबंदित चीजे कही से भी खरीदने के लिए स्वतंत्र होंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि फी रेगुलेशन एक्ट सभी स्कूल कॉलेजों को उपलब्ध करा दिया गया है और यह एक्ट 25000 एवं उससे अधिक फीस वसूल करने वाले स्कूल कॉलेजों पर लागू होगा। संबंधित एक्ट के अंतर्गत प्री-नर्सरी स्कूल सम्मिलित नहीं होंगे। जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि किसी स्कूल कॉलेज के द्वारा फी रेगुलेशन एक्ट का उल्लंघन होता हुआ पाया जाएगा तो उसके संदर्भ में गठित समिति एक्शन लेते हुए कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। अतः सभी स्कूल संचालक सरकार द्वारा जारी किए गए एक्ट का अक्षर से पालन सुनिश्चित करेंगे। इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव के द्वारा आगामी 26 नवंबर से चलने वाले खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के संबंध में स्कूल संचालकों द्वारा किस प्रकार से सहयोग प्रदान किया जाना है उसके संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई गई।
इसी प्रकार स्कूल कॉलेजों में सेफ्टी क्लब गठन करने के संबंध में एआरटीओ हिमेश तिवारी के द्वारा जानकारी देते हुए संबंधित क्लब गठन करने के लिए कहा गया। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक का संचालन करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक पीके उपाध्याय के द्वारा फी रेगुलेशन एक्ट के संबंध में विस्तारक रूप से जानकारी उपलब्ध कराई गई। आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर समिति के सदस्यों में वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विमल कुमार, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसके नायर, अभिभावक  संघ की ओर से प्रशांत कुमार, स्कूल कॉलेजों की ओर से कामनी  भसीन अन्य संबंधित अधिकारियों स्कूल कॉलेजों के प्रधानाचार्य एवं संचालकों के द्वारा भाग लिया गया।

सरकार की योजनाओं को लोगो तक पहुँचाने के लिए लगाए गए शिविर

जिला अधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देश पर जनपद के जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह एवं उनके सहयोगी अधिकारियों द्वारा सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, ताकि सभी लाभार्थियों की खोज करते हुए  सरकार की पेंशन योजनाओं का लाभ उन्हें पहुंचा सके।
जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि इस क्रम में दादरी विकास खंड के ग्राम रौनीलतीफपुर मे एकीकृत पेशंन शिविर का आयोजन किया गया । पेंशन शिविर मे वृद्धावस्था पेशंन, निराश्रित महिला पेशंन एवं दिव्यांग पेशंन योजना का प्रचार प्रसार किया गया। साथ ही साथ मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना का प्रचार भी ग्राम मे किया गया। ग्राम में वृद्धावस्था पेशंन के 30 व्यक्ति प्रथम दृष्टया पात्र पाए गये, किन्तु उनका आय प्रमाण पत्र न बने होने के कारण आवेदन पत्र ऑनलाइन नही कराए जा सके । उपस्थित सभी लोगों को आय प्रमाण पत्र जारी होने की प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग दीपावली के त्यौहार को लेकर लगातार चला रहा है चेकिंग एवं जागरूकता अभियान

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग दीपावली के त्यौहार को लेकर लगातार चला रहा है चेकिंग एवं जागरूकता अभियान

दीपावली के त्यौहार पर सभी लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बी एन सिंह के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा निरंतर अभियान चलाकर चेकिंग की जा रही है। इसी को लेकर मयूर विहार कॉलोनी कुलेसरा में अस्वास्थ्य कर तरीके से मिठाई बनाई जाने की सूचना पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा पुलिस बल के साथ निरीक्षण किया गया। मौके पर लड्डू कलाकंद और बर्फी बनाए जा रहे थे, जो आसपास की छोटी दुकानों को सप्लाई किए जाते हैं। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि इन मिठाइयों को स्वच्छता से नहीं बनाया जा रहा है और मिलावट का संदेह होने पर चार नमूने जांच के लिए संग्रहीत किए गए। इसके पश्चात लगभग 5 क्विंटल मिठाई को जिसकी कीमत लगभग ₹68000 है, को मौके पर मिट्टी डालकर नष्ट करा दिया गया। इस मिठाई का निर्माण करने वाले कारोबार कर्ता के खिलाफ बिना लाइसेंस के गंदे तरीके से मिठाई बनाए जाने के कारण कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त श्वेता चक्रवर्ती खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा ग्रेटर नोएडा बिरोंडी स्थित बिग बी फूड से रसभरी और खोया का नमूना जांच के लिए संग्रहित किया गया है। एसके सिंह खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में दूसरी टीम द्वारा सेक्टर 18 नोएडा स्थित हीरा स्वीट का निरीक्षण किया गया और मौके से छेना और आटा लड्डू का नमूना जांच हेतु संग्रहित किया गया। इसके पश्चात ओम स्वीट्स निठारी और श्री बीकानेर स्वीट का निरीक्षण कर दूध का नमूना जांच हेतु संग्रहित किया गया। नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर पूरे जनपद में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों की चेकिंग की जाएगी। जिला अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग संजय शर्मा ने बताया है कि दीपावली के पर्व पर पूरे जनपद में सघनता के साथ विभागीय अधिकारियों द्वारा यह अभियान संचालित किया जा रहा है और निरंतर रूप से इसी प्रकार आगे भी अधिकारियों द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

एनआइईटी कॉलेज में सतर्कता जागरूक सप्ताह का आयोजन किया गया

एनआइईटी कॉलेज में सतर्कता जागरूक सप्ताह का आयोजन किया गया
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित एन.आई.ई.टी.कॉलेज में भारत सरकार के उपक्रम दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के सौजन्य से भ्रष्टाचार मुक्त भारत के निर्माण के लिए सतर्कता जागरूक सप्ताह- 2018 के तहत पोस्टर पेंटिंग और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने बेहद उत्साह से भाग लिया । दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने विजेताओं को 4000, 3000 और 2000 के नकद पुरुस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के विजीलैंस डिपार्टमेंट के सदस्य पदमनाभन, करण बब्बर  और  सचिन नागर ने इन प्रतियोगिताओं के आयोजन में महत्त्व पूर्ण भूमिका अदा की । पोस्टर-पेंटिंग का प्रथम पुरुष्कार केमिकल इंजीनियरिंग के छात्र सृजन अवस्थी को मिला । दूसरा स्थान शिवांगी शुक्ला और तीसरा स्थान सुमंत राजा को मिला । वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरुस्कार इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स की छात्रा शर्मिष्ठा राज को, दूसरा स्थान हुमामा सनोवर को और तीसरा स्थान प्रियांशु चौधरी को मिला । निर्णायक मंडल के सदस्यों प्रो. हर्ष अवस्थी, प्रो. रेशम, प्रो. अंशुमान सिंह, प्रो. आशुतोष सिंह, प्रो. शिवाजी चौधरी, प्रो. राहुल कुमार शर्मा और प्रो. विकास कुमार ने कड़े संघर्ष की सराहना की जूरी के लिए विजेताओं का चयन काफी कठिन रहा ।
इस अवसर पर संस्थान की अति. प्रबंध निदेशिका डॉ नीमा अग्रवाल ने विजेताओं को पुरुस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किये । इस अवसर पर निदेशक डॉ अजय कुमार, डॉ प्रवीण पचौरी और  प्रो विनीत वर्मा उपस्थित रहे।

नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के कार्य को जल्द पूरा करने के लिए डीएम बी एन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में अधिकारियों के साथ की बैठक

नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के कार्य को जल्द पूरा करने के लिए डीएम बी एन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में अधिकारियों के साथ की बैठक
जिलाधिकारी बीएन सिंह ने नोएडा ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्य से संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए निर्देश दिए है कि एयरपोर्ट का कार्य समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाना है जिसके अंतर्गत शासन के द्वारा भूमि अधिग्रहण के संबंध में निर्धारित कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।
समस्त संबंधित अधिकारीगण शासन के कार्यक्रम अनुसार अपनी-अपनी कार्रवाई पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे ताकि निर्धारित समय पर एयरपोर्ट का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न हो सके। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट से संबंधित भूमि अधिग्रहण के संदर्भ में शासन द्वारा गाइडलाइन एवं कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। अतः समस्त अधिकारियों के द्वारा अपनी अपनी तैयारियां पूर्ण करते हुए समयबद्धता के साथ किसानों की भूमि का अधिग्रहण का कार्य  पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने जेवर एयरपोर्ट के संदर्भ में यह भी कहा कि शासन के द्वारा जो अन्य निर्देश प्राप्त हुए हैं उसके संबंध में सभी अधिकारियों को शासन का कार्यक्रम उपलब्ध करा दिया गया है। अतः सभी संबंधित अधिकारी उसी के अनुरूप अपनी कार्ययोजना बनाकर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे ताकि शासन के निर्देशों के अनुपालन में जेवर एयरपोर्ट के अंतर्गत भूमि अधिग्रहण का कार्य निर्धारित समय अवधि के तहत पूर्ण हो सके।
अन्य कार्यवाही भी अधिकारियों के द्वारा समय के साथ पूर्ण की जाएगी। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति  बलराम सिह, उप जिलाधिकारी सदर राजपाल सिंह, उप जिलाधिकारी  प्रसून द्विवेदी ,अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पीएल मौर्य, जेवर एयरपोर्ट के प्रभारी अधिकारी एवं अतिरिक्त  मजिस्ट्रेट अभय कुमार सिंह , संबंधित तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Massive fire breaks out at plastic manufacturing plant in Greater Noida

A massive fire broke out at a company in Uttar Pradesh’s Greater Noida early on Sunday. The incident was reported from company named Sperry Plast Limited in Udyog Vihar area.

Fire tenders with 12 fire engines are present at the spot and douse the flames along with the help of locals in the area.

Labours working inside the company were rescued and there was no information on any damage to life or property into the incident.

More details are awaited