Daily Archive: May 22, 2018

भाकियू ( अरा) ने प्राधिकरण के खिलाफ खोला मो र्चा, मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

यमुना प्राधिकरण नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन की वादा खिलाफी के विरोध में भारतीय किसान यूनियन जुट गया है।

इसी क्रम में 21 मई को जिलाधकारी कार्यालय, कलैक्ट्रेट सूरजपुर पर महापंचायत आयोजित की गयी। किसानों की आवाज को मजबूती देने के लिये भारतीय किसान यूनियन के राष्टीय प्रवक्ता किसानो के मसीहा चौ राकेश टिकैत इस महापचायत का का नेतृत्व किया। इस दौरान किसानो ने आरोप लगया की

कई सालों से प्राधिकरणो व प्रशासन किसानों के साथ सिर्फ आश्वासन का खेल खेलता आया है।

किसानों ने मांग कि सभी गाँवों की आबादी जहा हे जैसी हे छोड़ी जाये। 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर मयब्याज शासन द्वारा घोषित समय से व 10 प्रतिशत आवासीय भूखंड दिलाना, नोएडा प्राधिकरण द्वारा 1976 से 1997 तक के किसानों के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार को खत्म करके उनके किसान कोटे के प्लॉट भी अधिग्रहण रेट के आधार पर दिलाया जाना। यमुना प्राधिकरण के अंतर्गत पड़ने वाले जगनपुर, अफजलपुर, अट्टा फतेहपुर एंव दनकौर गाकं के किसानों को 4 वर्ष बीतने के बाद भी एक किसान को अतिरिक्त कर नहीं दिया गया है। जबकी उपरोक्त तीनों गांव की पूर्णरूप से जमीन प्राधिकरण अपने कब्जे में ले चुका है उसका भुगतान, तीनों गांवों में बच्चों व परिवार के लिये सुविधा व निजी स्कूलों व अस्पतालों की लूट को बंद किया जाना चाही।

इस दौरान पंचायत में राकेश टिकैत लज्जाराम प्रधान राजपाल शर्मा महेंद्र चौरोली जीवन सिंह मांगेराम त्यागी ओमप्रकाश कसाना पवन खटाना सुभाष चौधरी अनित कसाना राजे प्रधान अजय पाल शर्मा मौजूद रहे।