Daily Archive: November 23, 2017

उत्तर प्रदेश में टू व्हीलर पर दोनों सवारिय ों को हेलमेट पहनना हुआ अनिवार्य।

यातायात के दौरान टू व्हीलर पर पीछे बैठी हुई सवारी को हेलमेट का करना होगा प्रयोग- करना आनिवार्य होगा डीएम जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर ब्रजेश नारायण सिंह ने शासन के हवाले से जानकारी देते हुए जनसामान्य का आह्वान किया है कि उत्तर प्रदेश सरकार की मोटर यान नियमावली में संशोधन करने के उपरांत अब मोटरसाइकिल, स्कूटर तथा किसी भी दो पहिया वाहन पर चालक के पीछे बैठी हुई सवारी को भी हेलमेट का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। उन्होंने जनपद वासियों का आह्वान किया है कि नियमावली को लागू करने के उद्देश्य से परिवहन विभाग एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। अतः समस्त जन सामान्य जनपद में टू व्हीलर्स पर यात्रा करते हुए वाहन चालक के साथ बैठने वाली सवारी भी हेलमेट का प्रयोग करें और अपनी सुरक्षा का ख्याल करे अन्यथा जो व्यक्ती बिना हेलमेट यात्रा करता पाया जयेगा उस पर उचित करवाई की जाएगी तथा निरधारित घरों में मामला दर्ज किया जाएगा

गौतम बुद्ध पुलिस ने मनाया झंडा दिवस, जाने क ्यों राज्य पुलिस को पंडित नेहरू ने सबसे पहले दिया था ध्वज !

(ग्रेटर नॉएडा ) 23 /11 /2017

आज प्रातः पुलिस लाइन स्थित क्र्वाटर गार्ड पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतम बुद्ध नगर लव कुमार द्वारा झंडा दिवस के उपलक्ष्य में झण्डा रोहण किया गया तथा सभी पुलिस कर्मियों को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करने के साथ साथ झंडे लगाए गए ।इस अवसर पर मौजूद सभी पुलिस कर्मियों को पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को भी पढकर सुनाया गया ।

23 नवंबर 1952 में मिला था फ्लैग

23 नवंबर 1952 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी को फ्लैग प्रदान किया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस को यह फ्लैग पुलिस और पीएसी के बलों द्वारा उनके शौर्य प्रदर्शन और उच्च कोटि की कर्तव्यपरायणता के फलस्वरूप दिए गए थे।


पुलिस झंडा दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त मुख्यालयों, ऑफिसों, पीएसी वाहिनियों, क्वार्टर गार्ड, थानों, भवनों, कैंपों आदि पर पुलिस ध्वज फहराया जाता है । साथ ही प्रभारी अधिकारी द्वारा सलामी ली जाती है । पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों भी पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) अपनी वर्दी की कमीज की बांयी जेब की बटन के ऊपर लगा इस अवसर पर गर्व की अनुभूति करते

सबसे पहले यूपी पुलिस और पीएसी को पंडित नेहरू ने दिया था ध्वज

ज्ञात हो कि पूरे देश में यूपी ही वह पहला राज्य है, जहां नागरिक, पुलिस और पीएसी बलों को ध्वज भारत के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा प्रदान किया गया है। जवाहर लाल नेहरू ने 65 साल पहले 23 नवंबर को ही प्रदेश पुलिस और पीएसी को यह ध्वज एक रंगारंग समारोह में पुलिस लाइन, लखनऊ के प्रांगण में प्रदान किया था। तबसे प्रति वर्ष यह आयोजन पुरे प्रदेश में धूम धाम से किया जाता है।