जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने रामलीला के आयोजन की सरहाना की | श्री धार्मिक रामलीला कमेटी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (6 अक्टूबर 2024): श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा सेक्टर पाई 1 में आयोजित रामलीला मंचन में 5 अक्टूबर, शनिवार के दिन अतिथि के रूप में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह (Dhirendra Singh) पहुंचे। जेवर विधायक ने सभी लोगों का उत्साहवर्धन किया और साथ ही रामलीला की गाथा के बारे में लोगों को बताया, कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कथा हमें हमारी सनातन संस्कृति के मूल्यों को याद दिलाती है और हमें दुनिया की अन्य संस्कृतियों से अलग बनाती है। उन्होंने रामलीला कमेटी के सदस्यों का हृदय से आभार व्यक्त किया और ईश्वर से प्रार्थना की कि वे इस पुनीत कार्य को आगे बढ़ाते रहें।

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि यह कथा जिसके पात्र सभी के लिए अनुकरणीय हैं, और एक कुशल निर्देशन हमारे महाराज इस महागाथा को दे रहे हैं निश्चित रूप से यह ग्रेटर नोएडा के वासियों के लिए फक्र की बात है। उपस्थित भाजपा जिला अध्यक्ष गजेंद्र मावी,और समस्त कमेटी के सदस्य को हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया । धीरेंद्र सिंह ने आगे कहा कि ,इस सनातन संस्कृति को जिंदा रखने में जो योगदान इस महागाथा का रहा है वह किसी अन्य गाथा का नहीं रहा। हिंदुस्तान की जो संस्कृति है उसके मूल में दया और करुणा का भाव है वह हम देखते हैं भगवान श्री राम के चरित्र में। यह गाथा हमें दुनिया की अन्य संप्रदायों से संस्कृति से सबसे अलग बनाती है पूरी दुनिया में कहीं ऐसा उदाहरण नहीं मिलता जहां कोई भाई अपने भाई के लिए राज सिंहासन को छोड़े हमें कोई ऐसा दुनिया में उदाहरण नहीं मिलता जहां एक स्त्री अपने पति के साथ कष्ट भोगने के लिए राजपाठ छोड़के वन की तरफ निकल गई। यह गाता हिंदुस्तान के समाज को बांधे रखने के लिए है, जहां बंधुत्व का भाव है और यह गाता हमें दुनिया में उत्कृष्ट संस्कृति स्थापित करने के लिए आवश्यक है।

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने रामलीला कार्यक्रम में उपस्थित श्रोताओं से आग्रह किया कि यह गाथा केवल 10 दिनों के लिए नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन के लिए उपकरणीय है। उन्होंने कहा कि रामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा उकेरे गए चरित्र हमें हमारी संस्कृति के मूल्यों को याद दिलाते हैं।गोस्वामी तुलसीदास जी ने जब हिंदुस्तान की संस्कृति नष्ट होने की कगार पर पहुंच गई थी, तब इस गाथा को लिखा और इसे जनमानस की गाथा बनाई। आज भी बच्चे लक्ष्मण के चरित्र का बखान करते हैं, जो एक भाई के रूप में वन में अपने भाई का किस तरह से ध्यान रखते हैं। उन्होंने आगे कहा यह गाथा हमें हमारी संस्कृति के मूल्यों को याद दिलाती है और हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए भी प्रेरणा देती है।

निश्चित रूप से इस कथा के आयोजक धन्यवाद के पात्र है ,ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए वह इस कथा का मंचन प्रत्येक वर्ष करते हैं,और हमें बताते हैं कि हम क्या थे हमारी संस्कृति क्या थी हमारे आदर्श क्या थे यह काम बहुत पुनीत काम है और इसके लिए मैं सभी रामलीला कमेटी के सदस्यों को ,आयोजन से जुड़े सभी लोगों को साधुवाद देता हूं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं आप सब कुशल बने रहे और इसी तरह से सनातन संस्कृति को आगे बढ़ाते रहें और अपना सहयोग करे।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share