Industrial Allotment Policy: नीलामी की योजना के विरोध को लेकर IIA की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 अगस्त 2024): गुरूवार (29 अगस्त 2024) को Indian Industries Association, Greater Noida (आईआईए ग्रेटर नोएडा) चैप्टर के उद्यमी उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) द्वारा औद्योगिक भूखंड आवंटन में नीलामी योजना का विरोध को लेकर की प्रेसवार्ता रॉयल हैबिटेट सेंटर, ग्रेटर नोएडा में आयोजित की गई।

प्रेसवार्ता में IIA, ग्रेटर नोएडा चैप्टर के सदस्यों ने कहा कि यूपी सरकार द्वारा इंडस्ट्रियल अलॉटमेंट पॉलिसी -नीलामी योजना का फिर से ई नीलामी प्रक्रिया अपनाने का पुरजोर विरोध करते है। ये पॉलिसी न तो उद्यमरत एम एस एम ई के हित में है और न ही पारदर्शी, इसमें केवल भूमाफियाओं का ही भला होगा, अनाप स्नाप कीमतें बढ़ेंगी जो किसी भी स्टार्टअप, विस्तार योजना की वायबिलिटी को बुरी तरह से प्रभावित कर देंगी ।अधिकारीगण भूमाफियाओं को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री जी को गुमराह कर रहे हैं।

आज के ज्वलंत मुद्दे :

1.उद्यमी उद्यम लगाने हेतु कितना कर्ज अपने सिर पर लेगा ?
2.नव युवा शक्ति को रोजगार देने की जिम्मेदारी कैसे पूरी होगी ?
3.कैसे उत्तरप्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर आर्थिक शक्ति बनेगा ?

यह राज्य सरकार का दायित्व है कि एमएसएमई उद्यमियों को सब्सिडी रेट पर भूमि आवंटित करे और उसी के अनुरूप पालिसी तैयार करे, न कि बाजार के खिलाड़ियों और प्राधिकरण अधिकारियों को खेलने दे।

एमएसएमई को छोटे भूखंड की आवश्कता होती है जो 400, 500 ,800 ,1000,1500 से 2000 मीटर तक के होते हैं, जो प्राथमिकता के आधार पर वास्तविक उद्यमी एवम यथार्थ सर्कल रेट पर आसानी से मिल सकें, तभी कोई एमएसएमई उद्यमी उद्योग लगाने की हिम्मत करेगा, अन्यथा इस क्षेत्र से पलायन को विवश होगा । शासन का यह कदम एम एस एम ई के लिए घातक साबित होगा ।

हमारा अनुरोध है कि आर्थिक रूप से तंगहाल एमएसएमई को और अधिक कर्जदार न किया जाय। सरकार एमएसएमई को वास्तविक कीमतों पर भूखंड प्रदान करे।‌ भूखंड चाहने वाले एमएसएमई उद्यमी की वास्तिवकता की परख करने के लिए सरकार जीएसटी व आय कर, LIU विभाग से जानकारी जुटा कर, साक्षात्कार करके उद्यमी को 8000 वर्ग मीटर से कम के भूखंड प्रदान कर सकती है। 8000 वार्गमीटर से अधिक के भूखंडों को ही ई- नीलामी और साक्षात्कार विधि से देना चाहिए । बड़े उद्यम घराने ये कीमत आसानी से अदा कर सकते हैं।

इस अवसर पर राकेश बंसल चैप्टर चेयरमैन,‌ सरबजीत सिंह चैप्टर सचिव, विपिन माहना चैप्टर कोषाध्यक्ष, बाबूराम भाटी चेयरमैन औद्योगिक पार्क समिति, जेड रहमान चेयरमैन तकनीकी विकास समिति, शिशुपम त्यागी समेत आईआईए ग्रेटर नोएडा चैप्टर के सदस्य और एमएसएमई उद्यमी मौजूद रहे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share