Greater Noida: जेपी पब्लिक स्कूल में प्रदेश के पहले स्पोर्ट्स सेंटर का शुभारंभ

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 अगस्त 2024): जे.पी.पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा (JP Public School, Greater Noida) में स्पेशल ओलंपिक्स भारत (Special Olympics India) के स्पोर्ट्स सेंटर (Sports Center) का उद्घाटन आज गुरूवार को हुआ।

कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गयी। राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के अवसर पर 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण (Minister of State Social Welfare, Asim Arun) द्वारा स्पेशल ओलंपिक्स भारत के उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पहले स्पोर्ट्स सेंटर (First Sports Center) का उद्घाटन जेपी पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि समाज कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण एवं स्पेशल ओलंपिक भारत के जनरल सेक्रेटरी डी. जी. चौधरी, विशिष्ट अतिथि जेपी पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की चेयरपर्सन उर्वशी गौर, स्पेशल ओलंपिक्स भारत, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन मुकेश शुक्ला, जेपी पब्लिक स्कूल ग्रुप के प्रेसिडेंट (एजुकेशन) कमांडर एस.जे.सिंह, वाइस प्रेसिडेंट (एजुकेशन) डॉ. आर.एस. पंवार, प्रिंसिपल मीता भंडूला एवं स्पेशल ओलंपिक्स भारत, ग्रेटर नोएडा के चेयरमैन डॉ नितिन अग्रवाल, ज्योत्स्ना अरुण, समाज सेविका आभा चौहान ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

स्कूल के द्वारा सरस्वती स्तोत्रं की प्रस्तुति के पश्चात यूनीफाइड पेयर ने ‘स्पोर्ट्स के समावेशन से स्पेशल ओलंपिक्स भारत के साथ हमारी यात्रा’ कार्यक्रम प्रस्तुत किया एवं भव्य संगीत प्रस्तुति दी। विशेष जरूरतों वाले बच्चों को निशुल्क खेल प्रशिक्षण प्रदान करने की प्रतिबद्धता के प्रतीक ‘एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन’(ओएमयू) पर हस्ताक्षर कर आदान प्रदान जेपी पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा की प्रिंसिपल मीता भंडूला एवं स्पेशल ओलंपिक्स भारत, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन मुकेश शुक्ला के बीच हुआ।

साथ ही स्पेशल ओलंपिक भारत के जनरल सेक्रेटरी डी. जी. चौधरी एवं स्पेशल ओलंपिक्स भारत, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन मुकेश शुक्ला ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों में खेल कौशल को विकसित एवं पोषित करने की साझा जिम्मेदारी के प्रतीक के रूप में जेपी पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की चेयरपर्सन उर्वशी गौर तथा प्रिंसिपल मीता भंडूला को फुटबॉल सौंपा।

मुख्य अतिथि असीम अरुण ने अपने उद्घाटन भाषण में इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह स्पोर्ट्स सेंटर उत्तर प्रदेश में समावेशी खेलों के लिए एक आधारशिला के रूप में कार्य करेगा एवं विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समावेशी खेलों के माध्यम से सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा।

डी. जी. चौधरी ने भी विशेष जरूरतों वाले बच्चों के जीवन में समावेशी खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। स्पेशल ओलंपिक्स भारत (उत्तर प्रदेश) के अध्यक्ष मुकेश शुक्ला ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों के प्रति सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर देते हुए कहा कि यह पहल श्रेष्ठ समाज के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जेपी पब्लिक स्कूल ग्रुप के प्रेसिडेंट (एजुकेशन) कमांडर एस.जे.सिंह ने कहा कि यह केंद्र उत्तर प्रदेश में समावेशी शिक्षा के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत है और हमें इस परिवर्तनकारी यात्रा का नेतृत्व करने पर गर्व है। इस क्षेत्र में विशेष जरूरतों वाले वच्चों के लिए स्पोर्ट्स सेंटर की अत्यंत आवश्कता थी। हमारा विद्यालय इस क्षेत्र में निरंतर कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

वाइस प्रेसिडेंट (एजुकेशन) डॉ. आर.एस. पंवार ने स्कूल और स्पेशल ओलंपिक्स भारत के बीच साझेदारी को अत्यंत उपयोगी बताया और कहा कि यह सहयोग विशेष जरूरतों वाले बच्चों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

स्पोर्ट्स सेंटर विशेष विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा। स्पोर्ट्स सेंटर में विशेष विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यहां पर विशेष विद्यार्थी बिना किसी शुल्क के विभिन्न खेलों जैसे बास्केटबॉल, स्केटिंग, फुटबॉल, लॉन टेनिस, और ताइक्वांडो का प्रशिक्षण ले सकते हैं।

प्रधानाचार्या मीता भंडूला ने सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। स्पेशल एथलीट अंश ठाकुर के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कार्यक्रम में एक्सीक्युटिव डाइरेक्टर स्पेशल ओलंपिक भारत डॉ वी. के महेन्द्रु, कुनाल सब्बरवाल, शैलेन्द्र सिंह अभिभावक, शिक्षक एवं विद्यार्थी एवं विभिन्न चैनलों के मीडिया कर्मी मौजूद रहे। इस विशेष अवसर एयर मार्शल डेनजिल कीलोर की अद्वितीय सेवा और योगदान का सम्मान करने के लिए है, हम सभी को उनके साहसिक और प्रेरणादायक कार्यों से सीख लेनी चाहिए। एयर मार्शल कीलोर की उपलब्धियों को याद करते हुए और उनके महान योगदान को नमन करते हुए, हम उनका हृदय से आभार प्रकट करते हैं। उनकी याद में एक पल मौन रखकर, हम उनके प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share