गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव 2024: अबूझ पहेली बना गौतमबुद्ध नगर सीट, तीसरे उम्मीदवार की चर्चा तेज

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (28 मार्च 2024): देशभर में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। सभी राजनीतिक पार्टियां पूरी मजबूती के साथ मैदान में उतर चुकी है। लेकिन 2024 के सियासी महासंग्राम में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट विपक्षी दलों के लिए अबूझ पहेली बना हुआ है। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है। ऐसे में सभी प्रमुख पार्टियों ने अपने सबसे मजबूत प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है। लेकिन समाजवादी पार्टी में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने पहले डॉ महेंद्र नागर को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन पार्टी के भीतर ही उनका विरोध होने लगा जिसके बाद अंदरखाने के कलह को देखते हुए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने डॉ महेंद्र नागर का टिकट काटकर राहुल अवाना को मैदान में उतारा है।

 

सपा नेताओं में नाराजगी

राहुल अवाना को उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद भी पार्टी के नेताओं में नाराजगी है। गौतमबुद्ध नगर समाजवादी पार्टी के खेमे में दो गुट बन गए हैं। खबर यह भी आ रही है कि जब राहुल अवाना ने अखिलेश यादव से मुलाकात की थी तो उनके गुट के नेताओं ने कहा था कि उनके साथ बड़ी संख्या में युवा वर्ग और किसान हैं। लेकिन अवाना के नाम की घोषणा होने के बाद पार्टी के भीतर कई नेता नाराज हो गए। नाराज़ नेताओं ने सपा अध्यक्ष से मुलाकात कर राहुल अवाना के पास कोई राजनीतिक अनुभव ना होने और साथ ही गुर्जर का वोट ना मिलने की बात कही। इन तमाम सियासी घटनाक्रमों के बाद अब डॉ महेंद्र नागर एकबार फिर अपनी वापसी के सपने संजोए हैं।

तीसरे उम्मीदवार की चर्चा तेज

राजनीतिक सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव और जिले के वरिष्ठ नेताओं के बीच लखनऊ में बैठक होने की संभावना जताई जा रही है। बैठक के बाद कुछ अंतिम निर्णय लिया जाएगा। माना जा रहा है कि सपा के कार्यकर्ता राहुल अवाना और डॉ महेंद्र नागर से संतुष्ट नहीं हैं, ऐसे में किसी नए चेहरे को मौका दिया जा सकता है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट कई मायनों में काफी अहम

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट जो राजधानी दिल्ली से सटे होने के साथ साथ और भी कई मायनों में काफी खास है। गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश का वित्तीय राजधानी भी कहा जाता है साथ ही इस लोकसभा सीट के अन्तर्गत ही उत्तर प्रदेश का ‘विंडो सिटी’ कहा जाने वाला शहर नोएडा और वैश्विक पटल पर अपनी खास पहचान बनाने वाला शहर ग्रेटर नोएडा भी आता है। गौतमबुद्ध नगर औद्योगिक विकास के दृष्टिकोण से भी काफी खास माना जाता है और सियासी तौर पर भी यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे अहम और महत्वपूर्ण लोकसभा सीट माना जाता है। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 के सियासी संग्राम के लिए भाजपा ने मौजूदा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने साझा उम्मीदवार के रूप में राहुल अवाना को उम्मीदवार बनाया है और बसपा प्रत्याशी के रूप में ठाकुर राजेंद्र सिंह सोलंकी मैदान में हैं।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share