Galgotias University में चल रहे स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय

गलगोटिया विश्वविद्यालय में चल रहे पांच दिवसीय स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 के दूसरे दिन के मुख्य अतिथि योगेन्द्र उपाध्याय,  उच्च शिक्षा एवं विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने पीएम मोदी के इनोवेटिव आईडिया पर जोर देते हुए कहा कि 2017 से स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन की परिकल्पना हुई। देश को आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के लिए पीएम मोदी और केंद्रीय सरकार लगातार देश के युवाओं के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भारत की शिक्षा में पश्चिमी सभ्यता का प्रभाव था उससे हम अपनी संस्कृति और मूल्यों से अलग होते जा रहे थे। जो शिक्षा संस्कार ना दे सके वह अर्थहीन है। पूर्व में मैकाले की शिक्षा नीति का प्रभाव था इसलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति की आवश्यता पड़ी। जिसे हमारी सरकार ने लागू किया गया है। राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति रोजगार, संस्कार और विकास सभी को मुहैया कराने का ब्लूप्रिंट है। उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शिक्षा से संस्कार और विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबधता जताई। इस अवसर उन्होंने गलगोटिया विश्विद्यालय को स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन-2023 के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने कहा कि देश को अगले 25 सालों में यानी वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाना है। स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन राष्ट्रीय स्तर पर होने वाला सबसे बड़ा ओपन इनोवेटिव मॉडल बन कर उभरा है। जहां एक ही प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में इंडस्ट्री, शिक्षण संस्थान, गवर्नमेंट एजेन्सीज, प्रोफेसनल्स और स्टूडेंट्स एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के कार्यकारी अधिकारी ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि देश के प्रतिभाशाली युवा हमारे बीच मौजूद हैं। हम उनको हर संभव सुविधाएं प्रदान करने के लिए तत्पर हैं। जो भारत के भविष्य को आकार देंगे। हमें इनकी मेजबानी करते हुए हर्ष और गर्व दोनों की अनुभूति हो रही है।

छात्रों को संबोधित करते हुए गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के. मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा कि हम साल 2047 में विश्व को लीड कर रहे होंगे। भारत एक युवाओं का देष है और अगर हम कोशिश करें तो मिलकर एक अच्छा स्टार्टअप कर सकते हैं। जिससे देश आत्मनिर्भर और विकसित होगा। यही प्रधानमंत्री जी का भी सपना है।

कुलाधिपति की सलाहकार प्रो. रेनू लूथरा ने सभा में उपस्थित अतिथिगणों का स्वागत करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हम इतनी बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को होस्ट कर रहे हैं। योगेन्द्र उपाध्याय हमारे लिए प्ररेणा स्रोत हैं। उनके कार्यकाल में हम विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. अवधेश कुमार, कुलसचिव डॉ. नितिन गौड़ सहित भारी संख्या में प्रतिभागी एवं गलगोटिया विश्वविद्यालय के शिक्षकगण व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे |

Share