UPITS में AKTU Innovation हब के झलके कई नए स्टार्टअप्स , जानिए क्या है खास | UPITS23

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 सितंबर 2023): ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 21 से 25 सितंबर तक आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज चौथा दिन है। इस शानदार ट्रेड शो का उद्घाटन देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एवं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किया।

AKTU इन्नोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि,” यह एक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया एक शुरुआत है जो एक सिस्टम क्रिएट करना चाहता है स्टार्टअप के लिए। हम पहले इनक्यूबेशन सिस्टम स्टार्ट करते हैं उसके द्वारा स्टार्टअप्स को सपोर्ट करते हैं। हमारा इलेक्ट्रिक साइकिल एक स्टार्टअप्स है जो की लिथियम और बैटरी पर आधारित है। इसकी कास्टिंग 25000 के आसपास आती है , इसकी स्पीड 25km प्रति घंटा है। ”

AKTU की उपासना ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, ” भारत में पहली बार ऐसा हुआ है की हम काइनेटिक एनर्जी पर काम कर रहे है और काइनेटिक एनर्जी का जगमग लाइट्स बनाए है। यह एक पेटेंट टेक्नोलोजी है इसपर कोई भी काम नहीं कर रहा है । हमारा उद्देश्य है की भारत के लिए एक्सपोर्ट करे ताकि ज्यादा से ज्यादा निर्यात हो। ”

वही एक और निर्यातक ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, ” मशरूम को लेकर कई लोगों में एक मानसिकता बनी हुई है की मशरूम खाना चाहिए या नहीं। हमने मशरूम बेस्ड प्रॉडक्ट बनाए है , जैसे एक डार्क चॉकलेट बनया है जो काफी स्वादिष्ट है । ”

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में हस्तशिल्प कला और व्यंजनों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के विकास और आईटी जगत के विकास की अनोखी झलक देखने को मिल रही है। वहीं सबों के कुशल प्रयास से यह पांच दिन ग्रेटर नोएडा के इतिहास में दर्ज होने वाला है।।

Share