जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में साइबर सुरक्षा हैकथॉन ‘कवच -2023’ का आयोजन, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (07/08/2023): ग्रेटर नोएडा के जी.एल.बजाज शिक्षण संस्थान में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित साइबर सुरक्षा हैकाथॉन ‘कवच-2023’ के सॉफ्टवेर संस्करण का भव्य आयोजन 8 और 9 अगस्त को किया जा रहा है।

डाॅक्टर मानस कुमार मिश्रा, डायरेक्टर जीएल बजाज ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि शिक्षा मंत्रालय यह प्रतियोगिता देश भर में मात्र 5 शिक्षण संस्थानों में आयोजित कर रहा है, जिसमें दिल्ली एनसीआर में जीएल बजाज को एक मात्र सॉफ्टवेयर संस्करण के लिए नोडल सेंटर चुना गया है। जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (जीएलबीआईटीएम) 8 और 9 अगस्त 2023 को ‘कवच – 2023’ के ग्रैंड फिनाले की मेजबानी करने के लिए पूरे भारत में पांच नोडल केंद्रों में से एक है।

साथ ही उन्होंने कहा कि कवच 21वीं सदी की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकी समाधानों की पहचान करने वाला 36 घंटे का नॉन-स्टॉप साइबर सुरक्षा अनोखा हैकथॉन है। जिसमें देश के 7 राज्यों की 22 टीमों में कुल 150 छात्र भाग लेकर 21वीं सदी की साइबर सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए (साइबर अपराधों से सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा ऐप फंड ट्रेल विश्लेषण उपकरण, ग्राउंड कार्मिक की निगरानी के लिए उपकरण, लोरा के उपयोग का पता लगाना) 4 प्रॉब्लम स्टेटमेंट पर लगातार 36 घंटे तक कार्य करेंगे। प्रतियोगिता में विजेता चार टीमों को प्रशस्ति पत्र और एक-एक लाख रूपये पुरस्कार के रूप में दिये जाएँगे। साथ ही छात्रों के लिए मनोरंजन का इंतजाम भी किया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि ‘कवच’ आधुनिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकी समाधानों की पहचान करने वाला नॉन-स्टॉप साइबर सुरक्षा से जुड़ा एक अनोखा हैकाथॉन है। इसकी कल्पना, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, गहन शिक्षण, मशीन लर्निंग, स्वचालन, डेटा और क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विचारों और रूपरेखा की संकल्पना करने वाले भारत के अभिनव दिमागों को परखने के लिए की गई है। अंत में डाॅक्टर मानस कुमार मिश्रा ने कहा कि इस सायबर सुरक्षा हैकाथॉन “कवच 2023” में भाग लेने साऊथ, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश व, हरियाणा और यूपी से बच्चें आ रहे हैं। साथ ही 10 अगस्त को गृह मंत्री और शिक्षा मंत्री आनलाइन साइबर सुरक्षा हैकाथॉन “कवच” से जुड़ेंगे। शिक्षा मंत्रालय की इनोवेशन सेल, एआईसीटीई पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR&D) (MHA) और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (14C) (MHA) के साथ मिलकर ‘कवच – 2023’ में मुख्य भूमिका निभा रहा है।।

Share