गौतमबुद्ध नगर के 06 गांवों को मिलेगा 4 हजार करोड़ का मुआवजा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (31/01/2023): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले को एक नई पहचान मिल रही है। बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिले के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र‌ के अंतर्गत जेवर में स्थापित होने जा रहे एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। एयरपोर्ट के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है और दूसरे चरण का कार्य भी शुरू हो चुका है।

बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के निर्माण में गांव रन्हेरा, दयानतपुर, बिरमपुर और मुढरेह समेत करीब 6 गांवों की करीब 1,181 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। 6 गांवों की जमीन अधिग्रहण करने और गांव को विस्थापित करने के लिए किसानों को 4,000 करोड़ का मुआवजा मिलेगा और मुआवजे की रकम उत्तर प्रदेश सरकार और जिले के तीनों प्राधिकरणों ( नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण ) द्वारा किसानों को दिया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के निर्माण में कुल 1,365 हेक्टेयर जमीन पर अधिग्रहण होना है। जिसमें से 1,181 हेक्टेयर निजी जमीन का अधिग्रहण होना है, क्योंकि दूसरे चरण में अधिग्रहण होने वाली बाकी जमीन सरकारी है, ग्रामीणों को कुल मिलाकर 4,000 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा।।

Share