गलगोटिया विश्वविद्यालय में दो दिवसीय नासा स्पेस ऐप चैलेंज हैकाथाॅन प्री-क्वालिफायर प्रतियोगिता का हुआ समापन

ग्रेटर नोएडा स्थित गलगोटिया विश्वविद्यालय के तत्वाधान में नासा द्वारा आयोजित दो दिवसीय नासा स्पेस ऐप चैलेंज हैकाथाॅन प्री-क्वालिफायर प्रतियोगिता के अन्तिम दिन का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता प्री क्वालिफायर राउँड के आधार पर आयोजित की गयी थी।

इस प्रतियोगिता के लिए एनसीआर दिल्ली के साथ साथ अन्य विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजस्थान, कर्नाटक आदि से कुल 2 हजार प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। जिसमें कि कुल 75 टीमों के 350 छात्र ने भाग लिया। दो दिनो तक दिन रात चली इस प्रतियोगिता में आज सभी टीमों के प्रोजैक्टो को बारीकी से अध्यन किया गया। और बैस्ट तीन को विनर घोषित किया गया।
प्रथम स्थान जीटीबीआईटी की टीम हैक-नासा को (सोलर सिस्टम) के लिए दिया गया। डीपीएस आर के पुरम की टीम एक्सन क्लान को (स्पेस सिमोलेशन गेम) के लिए दूसरा स्थान और टैक आर्मी केआईटी को (वीआर एक्सपलोरेशन मार्क-मून) के लिए तीसरा स्थान दिया गया। जजो के द्वारा गलगोटिया विश्वविद्यालय की टीम बक्स को बैस्ट टीम ऑफ गलगोटियाज चुना गया। और पुरूषकार के रूप मे 11 हजार रूपये और प्रस्सति पत्र प्रदान किया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में नासा स्पेस ऐप इण्डिया से मि0 कटापल्ली और केशव तिवारी एवं गलगोटिया विश्वविद्यालय से ऐ.के जैन, डाॅ अवधेश, कुमार और प्रो शान शामिल रहे।
इस प्रतियोगिता का निर्णायक सत्र 18 अक्टूबर को निर्धारित है। जिसमें अलग-अलग 75 देशो में होने वाली प्रतियोगिता में 18 हजार प्रतिभागी सिरकत करते हुए अपनी बुद्धिमत्ता और तकनीकि कौशल का प्रदर्शन करेंगें। प्रतियोगिता के अंतर्गत देश भर में 20 सेंटरों पर कंपटीशन चला। जिसमें नासा के द्वारा दिये गये ओपन सोर्स डेटा पर कार्य करते हुए तीन-तीन टीमें फाइनल में पहुँची। इसके बाद विनर सभी तीन-तीन टीमें नासा को अपना प्रोजैक्ट भेजेंगें।
प्रतियोगिता के निर्णायक सत्र में आये एसयूएमवीएन के संस्थापक कटापल्ली साई किरण ने आयी हुई और विनर सभी टीमांे के सदस्यों का प्रोत्साहित किया। और प्रतियोगिता के फाइनल के लिये शुभकामनाए दी। प्रतियोगिता का कम्यूनिटि पार्टनर जी0,डी0,जी0 नई दिल्ली रहा। और नासा द्वारा निर्धारित सहयोगी एसयूएमवीएन और के0जी0एस0 ने छात्र परिषद के साथ मिलकर प्रतियोगिता के आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
स्टूडैंट काँउसिल संयुक्त सचिव और दिल्ली लीड स्वेता झा एवं दिल्ली लीड दर्शन बैद ने सभी टीमो का स्वागत किया। प्रतियोगिता के संचालन में अमन तिवारी छात्र सर्वांगिक विकास अधिकारी गलगोटियाज अर्थसन जैवियर, शौर्या मेहरोत्रा, आशुतोष सिंह, शिवम सिंह, सार्थक जैन, विश्वा शुक्ला, दिपांशु गोयल महत्वपूर्ण योगदान किया।
Share