Greater Noida Latest News

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिठाइयों के सं बंध में जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

इस सप्ताह हम अपनी आजादी की 72वीं वर्षगाँठ मनाने वाले हैं और इस शुभ अवसर पर कभी कभी स्कूल, कॉलेज एवं ऐसे ही अन्य सभी संस्थान 12 से 18 घन्टे पहले वितरण के लिये मिठाई खरीद कर रख लेते हैं किन्तु खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित कुछ आधारभूत नियमों को भूल जाते हैं। वातावरण में अधिक नमी और मुफीद तापमान होने के कारण इस मौसम में जीवाणु बहुत तेजी से बढ़ते हैं और जरा सी लापरवाही फूड पॉईज़निंग की घटना में बदल सकती है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सामान्यतया बाँटे जाने वाले लड्डुओं को गर्म अवस्था में पैक करने से वातावरण की नमीं से पसीजने के कारण जीवाणु बहुत तेजी से बढ़ते हैं और वितरण के समय तक इनकी संख्या इतनी अधिक हो सकती है कि किसी प्रकार की कोई मिलावट न होने के बावजूद केवल जागरूकता के अभाव में कोई घटना हो सकती है।

सबसे पहले यदि सम्भव हो तो संस्थानों में ताजा मिठाई का ही वितरण करायें किन्तु ताजा से आशय गर्म मिठाई से कदापि न लगायें। मिठाई बनाने वाले खाद्य कारोबारी विशेष तौर पर यह ध्यान रखें कि किसी को भी इस अवसर पर 10 घन्टे पहले गर्म मिठाई पैक करके कतई न विक्रय करें और खरीदने वाले उपभोक्ता भी यह ध्यान रखें कि 10 घन्टे या उससे पहले गर्म मिठाई पैक करवा कर न खरीदें। गर्म मिठाई को ठंडा हो जाने के बाद ही पैक करें और तभी विक्रय करें। ठंडा होने का आशय फ्रिज में रखने से नहीं बल्कि सामान्य तापमान से है।

‘‘स्टूडेन्ट लिडरशीप फाॅर सक्सेस’’ विषय प र जी.एल.बजाज ग्रेटर नॉएडा में सिम्पोजियम का ह ुआ आयोजन

जी.एल. बजाज काॅलेज ग्रेटर ना ेएडा म ें सिम्पोजियम का आयोजन ‘‘स्टूडेन्ट लिडरशीप फाॅर सक्सेस’’ विषय पर जी.एल. बजाज के वाईस चेयरमैन श्री पंकज अग्रवालजी के प्रेरणादायी सानिध्य व कुशल नेतृत्व में प्रबन्धन विभाग द्वारा आयोजित किया गया।

सिम्पोजियम का प्रारम्भ प्रबन्ध संस्थान के डीन प्रोफ ेसर डाॅ. मुकुल गुप्ता द्वारा आमंत्रित वक्ताओं ब्रिगेडियर डाॅ. सुनील मोदगील (अंतर्राष्ट्रीय मास्टर ट्रेनर व मोटीवेटर माॅडलेड), डाॅ. कमलेश मिश्रा (हायर एजुकेशन विशेषज्ञ व इंस्टीट्यूशन बिल्डर, हाॅवर्ड एलुमनी तथा पूर्व कुलपति औरो विश्वविद्यालय गुजरात तथा अंसल विश्वविद्यालय गुरुग्राम), श्री डी0के0 वक्शी (सीईओ-ग्लोबल टेलेन्ट कं0 लि0, थाईलैंड) एवं श्री गौतम गोपाल (डायरेक्टर-टैलेन्टबाजार व आईआई.एम. शिलांग एलुमनी) के स्वागत तथा उनके उद्बोधन से हुआ। अपने उद्बोधन में प्रो0 डाॅ0
मुकुल गुप्ताजी ने छात्रों के नेतृत्व के विकास और सफल नेतृत्व के लिए आवश्यक गुणों के अर्जन
तथा उनका सफलतापूर्वक प्रयोग जो प्रबंधकीय सफलता सुनिश्चित करें विषय पर चर्चा की।
सिम्पोजियम में ब्रिगेडियर डाॅ. सुनील मोदगील ने छात्रों का े अपने जीवन में कड़ी मेहनत व
सतत लगन के द्वारा लक्ष्य प्राप्ति की चर्चा के अन्तर्गत धीरूभाई अम्बानी के द्वारा अपनी मां का ेदिये गए वचन कि ‘‘मै ं पैसो ं का ढेर लगा दू ंगा’’ इसे साकार करने के लिए उनकी स ंघर्षरत जीवन तथा रिलायंस इण्डस्ट्रीज की स्थापना की चर्चा करते हुए छात्रों से कहा कि अब आपकी बारी है।

छात्रों को बाॅस्केलबाॅल प्लेयर टायरन की कहानी बताई कि छोटा कद का होते हुए भी यह विश्व का
महान बाॅस्केटबाॅल प्लेयर बना। क्योंकि टायरन ने हार्डवर्क, डीटरमिनेशन व स्वयं में विश्वास सरीखे गुण विद्यमान थे। इस महान बाॅस्केटबाल प्लेयर टायरन ने अपने स्ट्रेन्थ पर ध्यान दिया न कि विकनेस पर। डाॅ. कमलेश मिश्रा ने पाॅवर आॅफ इमेजिनेशन के द्वारा छात्रों को बताया कि जो आप सोचते हैं वही आपको मिलता है। अतः आप बड़ा सोचें तभी बड ़ी उपलब्धियां हासिल होंगी। आर्म विसलिंग तथा माउन्टेन क्लाईम्बिंग का उदाहरण देते हुए लक्ष्य के निर्धारण एवं उसे प्राप्त करने क े लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की चर्चा की। श्री डी0के0 वक्शी ने हेण्ड एंड फेस गेम के द्वारा छात्रों को केवल व केवल अपने लक्ष्य को फोकस करने की शिक्षा दी। क्योंकि जब तक लक्ष्य नहीं होंगे, आप उस े प ्राप्त नहीं कर सकते।

श्री गौतम गोपाल ने छात्रों को स ंबोधित करते हुए बताया कि छात्र जीवन सबसे स ुनहरा
जीवन का भाग होता हैं। इन दिनों जो छात्र कठिन परिश्रम करता है वह अपने भविष्य को उज्जवल
बनाता है। छात्र जीवन में कठिन परिश्रम व सुस्पष्ट लक्ष्य छात्रों की सफलता का आधार होता है।
छात्रों को पहले अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसे प्राप्त करने के लिए अपना
सर्वोत्तम प्रयास करना चाहिए। छात्र जीवन में नेतृत्व के गुणों का सृजन होता है। इसे पहचानना
अति आवश्यक है क्योंकि सफल नेतृत्व सफल ग्रुप के बेस्ट परफारमेन्स पर निर्भर करता है।
अन्त में संस्थान की प्रमुख प्राफेसर डाॅ. दीपा गुप्ता जी ने आमंत्रित वक्ताओं का आभार
व्यक्त किया तथा छात्रों को वैश्विक नेतृत्व के गुणों के बारे में बताते हुए उनकी विधियों व सिद्धान्तों को सीखने क े लिए प्रेरित किया। इस सिम्पोजियम में प्रबंधन विभाग क े समस्त छात्र

With union of Lord Shiva and Goddess Parvati Hariyali Teej celebrated at BIMTECH, Gr Noida

Hariyali Teej celebrates the union of Lord Shiva and Goddess Parvati and is a fusion of love and dedication

On 13th August 2018, Birla Institute of Management Technology, Greater Noida, celebrated the festival of Haryali Teej with enthusiasm and zeal that was organised by the Food Conduit. The whole campus was decorated by marigold flowers and colorful strips which delighted the eyes of Bimtechians and filled them with joy and mirth.

The morning was full of crowd wearing Indian colorful attire to represent their happiness. The occasion started at 11 am, with girls applying henna on their hands and later, competing among themselves. In evening, there was a Chaat Festival in which the whole mess and canteen staff was dressed up in ethnic outfits and served at various food stalls that were set up in the campus. Stalls varied from dahi bhalla chat, aaloo chat, samosa chaat, gol gappe, which made the students crave for it. The environment of the campus was lively and full of cheer and laughter while students danced at the beat of dhol and nagada.

Students living away from their homes recalled their moments of happiness that they spent with their families. These festivals help them get closer to their friends, faculty and institution.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ अधिवक्ता ओं का विरोध प्रदर्शन ।

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ अधिवक्ताओं का विरोध प्रदर्शन ।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपने लेटर में अधिवक्ताओं को दलाल कहां जिसके बाद अधिवक्ताओं ने प्राधिकरण के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की अधिवक्ताओं से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारियों ने रिश्वत की मांग की थी अधिवक्ताओं ने रिश्वत ना देने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जिसके बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अधिवक्ताओं को दलाल कहां जिसके बाद अधिवक्ताओं में प्राधिकरण के खिलाफ आक्रोश देखने को मिला

21 दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपण अभियान के स मापन पर पर्यावरण पर हुई परिचर्चा.

कल दिनांक 12 अगस्त, दिन रविवार को शेरोन इंटरनेशनल स्कूल में *पर्यावरण: कर्तव्य और चुनौतियां* विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा का आयोजन वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा शुरू किए 21 दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपण के समापन अवसर पर किया गया।

ज्ञात हो कि यह अभियान वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा अमर शहीद महान क्रन्तिकारी चन्द्र शेखर आजाद के जन्मदिन के शुभ अवसर 23 जुलाई से आरम्भ किया था, जिसके तहत नॉलिज पार्क में 21 दिनों तक प्रतिदिन शाम को 5 से 7 बजे तक पौधारोपण का काम किया गया, जिसमें ग्रेटर नोएडा के स्कूल और कॉलिजो के शिक्षकों और छात्रों के अलावा कई सामाजिक संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक प्रोफेसर संदीप कुमार के अनुसार कल की परिचर्चा में 100 से ज्यादा पर्यावरण प्रेमीयों ने भाग लिया। परिचर्चा में जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के अध्यक्ष अनिल चौधरी जी, रॉयल किड्स की निर्देशिका श्रीमती रिचा सूध जी, कोशल्या वर्ल्ड स्कूल के प्राचार्य श्री जय कुमार जी, जी. एन.आई.आे.टी.के डीन डॉ. राजदेव तिवारी के अलावा कई जाने माने पर्यावरण प्रेमीयो ने भी अपने विचार रखे। अपने स्वागत भाषण में वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक और आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. कुलदीप मलिक ने वेदार्णा फाउंडेशन के 21दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपन के बारे में उपस्थिति जन समूह को जानकारी दी और देश में बिगड़ते प्रदूषण के हालत को आंकड़ों द्वारा समझाने का प्रयास किया।

प्रोफेसर संदीप के अनुसार इस अवसर पर इस अभियान में प्रतिदिन अपना श्रमदान देने वाले 6 युवा छात्रों और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले कई पर्यावरण प्रेमियों को वेदार्णा फाउंडेशन और शेरोन इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा सम्मानित भी किया गया। सम्मान प्राप्त करने वालो में आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के सूरज और सिद्धार्थ वर्मा, जी.अल.बजाज से अखिलेश्वर दुबे और आई.ई.सी. इंजीनियरिंग कॉलेज से मेहराज सैफी और शुभम अग्रवाल शामिल रहे। इन युवा छात्रों के अलावा सिग्मा 4 से नागेन्द्र नागर, आदेश मलिक, बराल, बुलंदशहर से डा.दुष्यंत तेवतिया और पवन तेवतिया को भी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उललेखनीय काम लिए सम्मानित किया गया।

परिचर्चा के अंत में शेरोन इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य डॉ. सुषमा मलिक ने सभी का धनयवाद दिया और सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने का आग्रह किया।

15 अगस्त को वृक्षारोपण हेतु किसानों को मिल ेंगे निशुल्क पांच पौधे

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बी एन सिंह ने समस्त जनपद वासियों को जानकारी देते हुए बताया है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है कि किसानों को पांच – पांच पौधे निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। जनपद के सभी किसान अपने पास की मंडी पर पहुंचकर पांच पांच निशुल्क पौधे प्राप्त कर सकते हैं। तथा अपने घर के आस-पास 15 अगस्त को वृक्षारोपण करने की कार्रवाई करेंगे। इस संबंध में श्री सिंह ने जनपद वासियों को यह भी आह्वान किया है कि इस संबंध में प्रमुख सचिव कृषि उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा ऑडियो भेजी गई है जिसको सुनकर इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाएं।