गौतम बुद्ध पुलिस ने मनाया झंडा दिवस, जाने क ्यों राज्य पुलिस को पंडित नेहरू ने सबसे पहले दिया था ध्वज !

(ग्रेटर नॉएडा ) 23 /11 /2017

आज प्रातः पुलिस लाइन स्थित क्र्वाटर गार्ड पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतम बुद्ध नगर लव कुमार द्वारा झंडा दिवस के उपलक्ष्य में झण्डा रोहण किया गया तथा सभी पुलिस कर्मियों को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करने के साथ साथ झंडे लगाए गए ।इस अवसर पर मौजूद सभी पुलिस कर्मियों को पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को भी पढकर सुनाया गया ।

23 नवंबर 1952 में मिला था फ्लैग

23 नवंबर 1952 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी को फ्लैग प्रदान किया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस को यह फ्लैग पुलिस और पीएसी के बलों द्वारा उनके शौर्य प्रदर्शन और उच्च कोटि की कर्तव्यपरायणता के फलस्वरूप दिए गए थे।


पुलिस झंडा दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त मुख्यालयों, ऑफिसों, पीएसी वाहिनियों, क्वार्टर गार्ड, थानों, भवनों, कैंपों आदि पर पुलिस ध्वज फहराया जाता है । साथ ही प्रभारी अधिकारी द्वारा सलामी ली जाती है । पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों भी पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) अपनी वर्दी की कमीज की बांयी जेब की बटन के ऊपर लगा इस अवसर पर गर्व की अनुभूति करते

सबसे पहले यूपी पुलिस और पीएसी को पंडित नेहरू ने दिया था ध्वज

ज्ञात हो कि पूरे देश में यूपी ही वह पहला राज्य है, जहां नागरिक, पुलिस और पीएसी बलों को ध्वज भारत के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा प्रदान किया गया है। जवाहर लाल नेहरू ने 65 साल पहले 23 नवंबर को ही प्रदेश पुलिस और पीएसी को यह ध्वज एक रंगारंग समारोह में पुलिस लाइन, लखनऊ के प्रांगण में प्रदान किया था। तबसे प्रति वर्ष यह आयोजन पुरे प्रदेश में धूम धाम से किया जाता है।

Share