विदेशी युवक ने सोशलमीडिया पर दोस्ती कर मह िला को लगाया दो लाख का चूना

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र स्थित एक सोसाइटी में रहने वाली युवती से फेसबुक में विदेशी युवक ने दोस्ती कर दो लाख तेईस हजार रूपए की ठगी कर ली।

युवती शिवानी सिंह मूलरूप से अलीगढ़ की रहने वाली है वह नॉएडा की एक कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है सेक्टर 137 में फ्लैट लेकर रही है ।

युवती ने अपने साथ हुई दोलख तेईस हजार रुपयों की हुई ठगी की शिकायत एसएसपी से कर बताया कि एक महीने पहले उसकी दोस्ती सोशलमीडिया में फेसबुक के माध्यम से एक विदेशी युवक से हुई उस युवक ने अपना नाम लुइस ब्रेन्स व इंग्लैंड का रहने वाला बताया । और हमारी दोस्ती धीरे धीरे कुछ दिनों में और गहरी होती गई और हमने आपस में मिलने का फैसला लिया । फिर लुइस ब्रेन्स ने उससे कहा कि वो एक अच्छे गिफ्ट के साथ भारत आ कर मुझसे मिलेगा फिर बीते तीन अक्टूबर को शिवानी को फोन आया और फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह मुम्बई एयरपोर्ट का चीफ सिक्योरटी अफसर बोल रहा है। इंग्लैण्ड से लुइस ब्रेन्स भारत आये है वह आप को अपना दोस्त बता रहे है। लेकिन लुइस के पास यलो कार्ड नहीं है। अधिकारी के बाद लुइस ब्रेन्स भी फोन पर बात कर बताया कि उसके पास यलो कार्ड नहीं है उसके पास 70 हजार विदेशी पाउंड है पर एयरपोर्ट पर भारतीय मुद्रा की मांग की जा रही है उसके बाद लुइस ब्रेन्स ने दो बार में यलो कार्ड के बहाने व कस्टम ड्यूटी के बहाने से दो लाख तेईस हजार रूपए अपने खाते में जमा करा लिया। लुइस ब्रेन्स ने यह भी कहा कि जल्द ही मुझसे मिल कर मेरे रूपए वापस कर देगा । लुइस ब्रेन्स ने कहा कि मुंबई एयरपोर्ट से निकल कर वह सीधा मुझसे मिलने आ रहा है।

पर जब रात तक लुइस नहीं आया तो मुझे चिंता होने लगी और मई पूरी राह नहीं सोई और अगली सुबह मुझे फिर से फ़ोन आया और इस बार आरबीआई का नाम ले कर लुइस के नाम पर मनी एक्सचेंज के लिये एक लाख नौ हजार रुपयों की मांग की गई पर इस बार मुझे शक हुआ । की लुइस अभी तक मुम्बई से मेरे पास नहीं आया है और लुइस के नाम पर रुपयों की डिमांड बढ़ती जा रही है। फिर मैंने आरबीआई की हेल्पलाइन पर फोन कर पता किया तो आरबीआई की तरफ से मुझे बताया गया कि आरबीआई कभी भी फोन पर रुपयों की मांग नहीं करता जिसके बाद मुझे समझ में आया की मुझेसे दोस्ती कर लुइस ब्रेन्स नाम के युवक ने ठगी की है। जिस पर पीड़िता शिवानी सिंह की शिकायत पर एसएसपी ने तुरन्त चांज करने का भरोसा दिया।