जीबीयू सभागार में जिलाधिकारी ने स्कूल स्ट ाफ को दिया प्रशिक्षण

जिला प्रशासन जनपद के समस्त स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर बहुत ही गम्भीर है और इस दिशा में डीएम के निर्देशन में लगातार कार्यवाही जारी है। इस सम्बन्ध में ग्रेटर नोएडा एवं नोएडा के स्कूल संचालकों के साथ बैठकें आयोजित पूर्व में ही हो चुकी है।

इस श्रृंखला में जिला प्रशासन की ओर से जीबीयू के सभागार में बडें स्तर पर स्कूलों के समस्त स्टाफ को बच्चों की सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजित यह प्रशिक्षण दो चरणों में सम्पन्न हुआ जिसमें प्रथम चरण में स्कूल संचालकों, प्रधानाचार्यो, अध्यापकों तथा दूसरे चरण में सिक्योर्टीगार्ड, वाहन चालक एवं कंडक्टर्स को बच्चों की सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आयोजित प्रशिक्षण में 124 कान्वेंट स्कूलों के लगभग 10 हजार स्टाफ के द्वारा प्रति भाग किया गया।
जिलाधिकारी बीएन सिंह ने इस अवसर पर समस्त स्कूल संचालकों, प्रधानाचार्यो एवं स्टाफ को आगाह करते हुये स्पष्ट किया कि जिला प्रशासन बच्चों की सुरक्षा को लेकर बहुत ही गम्भीर है यदि किसी भी स्कूल में इस सम्बन्ध में कोई घटना घटती है तो दोषियों के विरूद्ध कठोर से कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी और जिला प्रशासन की ओर से किसी भी संस्था या व्यक्ति की मद्द नहीं करेगा। उन्होनंे सभी का यह भी आहवान किया कि सभी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सीबीएसई के मानकांे को तत्काल पूर्ण किया जाये और 30 सितम्बर के उपरान्त स्कूलों में इस सम्बन्ध जिला प्रशासन की टीम के द्वारा जॉच की जायेगी यदि किसी स्कूल में सीबीएसई के मानकों का उल्लघंन पाया जाता है तो कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी जिसके लिये सम्बन्धित स्कूल एवं उनका स्टाफ स्वयं जिम्मेदार होगें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से बच्चों के घर से लाने एवं स्कूलों में प्रवेश और घर वापिस जाने तक तथा स्कूलों में सुरक्षा के पूरे इन्तजाम किये जाये। सभी आवश्यक स्थानों पर गुणवत्ता के साथ सीसीटीवी कैमरों की स्थापना करायी जाये। वाउण्डरी वाल पर यदि कही पर तार फैंसिंग की आवश्यकता हो तो उसे भी पूरा कराया जाये। बच्चों की सुरक्षा के लिये स्कूल आरम्भ एवं छुट्टी के समय पर्याप्त स्टाफ की ड्यूटी लगायी जाये ताकि किसी प्रकार की घटना न घटने पाये।
पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनीति ने इस अवसर पर कहा कि सभी स्कूल स्टाफ का पुलिस वैरीफिकेशन किया जाना है अतः ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के सभी स्कूल अपने स्टाफ का निर्धारित फार्म भरकर उन्हें तत्काल उपलब्ध करा दें ताकि सभी का पुलिस सत्यापन पूर्ण किया जा सकें।
आयोजित प्रशिक्षण में एआरटीओ प्रवर्तन हैमेश तिवारी ने कहा कि सभी स्कूलों में मानकों से परिपूर्ण बसों का संचालन किया जाये सभी वाहन चालकों का प्रशिक्षण उनके द्वारा अपने कार्यालय में कराया जा रहा है सभी स्कूल सामजस्य स्थापित करते हुये सभी वाहन चालकों को प्रशिक्षण प्रदान कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि सभी कन्डेक्टर्स के लाईसेंश बनवाये जाने की कार्यवाही तत्काल प्रभाव से की जाये।
चीफ फायर आफिसर एके सिंह के द्वारा इस अवसर पर आग से सुरक्षा एवं उसके प्रशिक्षण पर विस्तार से जानकारी दी और सभी सम्बन्धित स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान कराने के लिये कहा गया। वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी ललित मुद्गल ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर सभी कानूनों की विधिवत् रूप जानकारी दी।

जिला विद्यालय निरीक्षक पीके उपाध्याय ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सीबीएसई के मानकों को विस्तार के बताया गया। आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी जेवर राजपाल सिंह, नगर मजिस्टेªट ग्रेटर नोएडा राजेश कुमार, एआरटीओ प्रशासन ऐके पाण्डेय, प्रवर्तन एसके सिंह, क्षेत्राधिकारी पुलिस अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के अलावा स्कूल संचालक, प्रधानाचार्यगण, अध्यापक गण, स्टाफ, ट्रान्सपोर्टर, वाहन चालक, कंडेक्टर्स तथा सिक्योर्टीगार्डो द्वारा भाग लिया गया।

Share