दादरी में डेरा सच्चा सौदा ने सरकारी जमीन क ा जमाया था अपना डेरा, प्रशासन ने दिए जाँच के आद ेश

ग्रेटर नॉएडा – दादरी के जीटी रोड स्थित धूम मानिकपुर गांव में डेरा सच्चा सौदा का ‘नाम चर्चा घर’ भी विवादों में घिर गया है। इस पर सरकारी जमीन कब्जाने का आरोप है। प्रशासन ने इसकी जांच शुरू कर दी है।
‘नाम चर्चा घर’ पौने तीन बीघा जमीन पर बना है। इसकी स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। यहां पर पुलिस बल तैनात होने के कारण अनुयायी नहीं आ रहे। वहीं प्रशासन जमीन का रिकॉर्ड खंगाल रहा है। ‘नाम चर्चा घर’ की जमीन 1390 मीटर है।
यह जिस जमीन पर बना है, वर्ष 1980 में उस पर धूम मानिकपुर निवासी राजेंद्र पुत्र मोती व गीता पत्नी राजेंद्र, गोपी पुत्र मोती व सुनीता पत्नी गोपी के नाम पर पट्टा हुआ था। उक्त जमीन का बैनामा अमित गर्ग पुत्र नरेश गर्ग निवासी दादरी को कर दिया गया।
उसके बाद उक्त जमीन को यूपी ब्रांच डेरा सच्चा सौदा शाह सतनाम जी मार्ग (सिरसा) गद्दीसीन गुरमीत सिंह राम रहीम इंसा सेवादार कमेटी तेजपाल गोयल गाजियाबाद निवासी अनुयायी के नाम कर दिया। इस भवन को बनाने के लिए साध संगत ने चंदा एकत्र करने के बाद श्रमदान कर बनवाया था। उपजिलाधिकारी अमित कुमार का कहना है कि नाम चर्चा घर की जमीन की जांच में संबधित लेखपाल को लगा दिया है। बैनामे से अधिक जमीन पर कब्जा पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के साध्वी से यौन शोषण का दोषी करार होने के बाद नाम चर्चा घर पर अनुयायियों का आना बंद हो गया है। साथ ही अलग-अलग ब्लॉक से ड्यूटी बदलने वाले अनुयायी भी नहीं जा रहे।
यहां केवल अनुयायी देवदत्त शर्मा ही ड्यूटी दे रहा है। अनुयायी महेंद्र पाल सिंह भी दिन में कुछ समय के लिए आता-जाता है। महेंद्र पाल सिंह ने बताया कि बादलपुर एसओ ने यहां तीन से अधिक लोग आने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है

Share