विधायक पंकज सिंह ने किया अत्योंदय प्रदर्श नी का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा के बिसरख ब्लॉक में पंडित दीनदयाल के जन्म की सौ वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में जनकल्याण से जुड़े कार्येक्रम का आयोजन किया गया । पंडित दीनदयाल की जन्म सहस्त्राब्दी को सरकार द्वारा जनकल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है । जिसमे हर जिले में जनकल्याण के कार्यक्रम किये जा रहे है।
समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर बिसरख ब्लॉक प्रांगण में आज से आरंभ हुआ। तीन दिवसीय अंत्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का उदघाटन नोएडा विधायक पंकज सिंह और जिलाधिकारी बी एन सिंह द्वारा किया गया ।

इस मौके पर पंकज सिंह ने कहा कि समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए उन्हें जानकारी दी है कि जनपद गौतम बुद्ध नगर में समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से बिसरख ब्लॉक के प्रांगण में तीन दिवसीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया जा रहा है। आयोजित होने वाले मेले के मुख्य आकर्षण में वर्तमान सरकार के द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही अनेकों योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ पात्र लाभार्थियों के आवेदन ऑनलाइन करने की व्यवस्था इस महत्वपूर्ण मेले में की गई है। उन्होंने बताया कि आयोजित होने वाले मेले में स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया जाएगा । और टीकाकरण भी किया जाएगा। मेले में जनसामान्य के आधार कार्ड बनाए जाने के संबंध में भी कार्यवाही की जाएगी। और इसके लिए स्टॉल की स्थापना की गई है। जिन व्यक्तियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं। वह अपने आधार कार्ड मेले में पहुंचकर बनाने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। इस अवसर पर श्रम विभाग के सौजन्य से भवन निर्माण से संबंधित मजदूरों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए भी कैंप लगाया जाएगा और मजदूरों का पंजीकरण करने की कार्यवाही भी इस अवसर पर की जाएगी। पंकज सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी जी गरीबो के हित की लड़ाई लड़ रहे है । वे चाहते है कि जो योजनाएं गरीबो के लिए चालू की गई है कोई गरीब इन योजनाओं से वंचित ना रहे जाए । इसलिए वो हर जिले में खुद जाकर जानकारी लेते है । जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि तीन दिवसीय आयोजित होने वाले मेले में सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी एवं व्यक्तिगत लाभ से संबंधित योजनाओं के बारे में सभी विभाग के अधिकारियों द्वारा इस अवसर पर अपने स्टालों पर जानकारी दी जाएगी । कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिसके माध्यम से शासन की मंशा को जनसामान्य के समक्ष प्रस्तुत करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन चरित्र पर आधारित एवं सरकार के विकास कार्यक्रमों के संबंध में चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान किया है कि उनके द्वारा अधिक से अधिक मेले में उपस्थित होकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ उठाया जा सकता है।

Leave a Reply