सिनेमा की मास्टर क्लासेज़, अब ग्रेटर नोयडा में

….
सिनेमा में दिलचस्पी रखने वालों और फिल्म मेकिंग में करियर की संभावनाएं तलाशने वालों के लिए एक बेहतरीन मौक़ा! फिल्म मेकिंग के इंटेंसिव कोर्स ‘Ctrl alt Cinema’ का कलाधाम, नॉलेज पार्क-2, ग्रेटर नोयडा में भव्य आग़ाज़! (3-16 जुलाई, 2017)
यह कोर्स फिल्म मेकर्स, सिनेमैटोग्रैफ़र्स और अकादमिक जगत का एक शानदार समायोजन है, जो स्टूडेंट्स को एक कला के रूप में सिनेमा के आधारभूत तत्वों को समझने की सलाहियत देता है.
सुदीप चैटर्जी (‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘चक दे इण्डिया’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी), कमल स्वरूप(‘ओम दरबदर’ जैसी कल्ट फिल्म के डायरेक्टर) और जाने-माने डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर आर.वी. रमानी जैसे लोग इस कोर्स को अपनी प्रतिभा से समृद्ध करेंगे.
FTII, पुणे में डिपार्टमेंट ऑफ़ डायरेक्शन एंड स्क्रीनराइटिंग के हेड, संदीप चैटर्जी लेक्चर्स को और व्यावहारिक समझ के लिहाज़ से छात्रों की मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे.
यह कोर्स, अभिनेत्री मेघना कोठारी(‘ब्राइड एंड प्रेजुडिस’, ‘प्रेम अगन’), आर्किटेक्ट-कलाकार सत्यकाम साहा और लेखक अविरूप सेन के संयुक्त प्रयासों से शुरू किया जा रहा है. ‘इन यू’ का मक़सद तमाम कलाओं को ज्यादा सुलभ, समावेशी और प्रासंगिक बनाना है. यह कलाधाम के आर्टिस्ट एनक्लेव में स्थित है.
मेघना कोठारी का कहना है कि “ग्रेटर नोयडा में ऊर्जा से भरपूर छात्र मौजूद हैं जिनमें बिला शक भरपूर प्रतिभा और क्षमता है. हमें उनकी प्रतिभाओं और क्षमताओं की अभिव्यक्ति का इंतज़ार है.”
साहा का कहना है “कलाधाम एक विशेष जगह है. ऐसा बहुत कम देखने में आता है कि तमाम कलाकार एक ही जगह रह रहे हों…काम कर रहे हों. कलाधाम, राष्ट्रीय मंच पर एक अलग पहचान रखना डिज़र्व करता है और हमने ‘इन यू’ प्लेटफॉर्म के ज़रिये इसकी शुरुआत कर दी है.”
फिल्म कोर्स तो बस एक शुरुआत है…इस शुरुआत को अभी और आगे जाना है…तमाम अन्य गतिविधियां हमारी योजना में शामिल हैं. पंडित बिरजू महाराज के साथ डांस क्लासेज़, साहा और अन्य राइटर्स के साथ राइटिंग क्लासेज़ तथा फाइन आर्ट्स की विभिन्न गतिविधियाँ योजनाबद्ध हैं.
इन गतिविधियों से जुड़ी विस्तृत जानकारी www.inyou.in से प्राप्त की जा सकती हैं. ‘Ctrl alt Cinema’ के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 5 जून है.

Share