मेरा मत छीनो जीने का प्यारा अधिकार पिताजी: ऐतिहासिक बाराही मेला में रागिनी कलाकारों ने बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ व गौरक्षा का दिया सन्देश : लोगों ने लिया गौरक्षा का प्रण

ग्रेटर नोएडा : सूरजपुर में चल रहे ऐतिहासिक बाराही मेले में तीसरा दिन रागिनी कलाकारों के नाम रहा। शिव मंदिर सेवा समिति द्वारा आयोजित मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ ओम जय जगदिश हरे …. की आरती से हुआ। इसके बाद राजस्थान से आए कलाकारों ने जहाँ पारम्परिक लोक नृत्य कर समां बाँध दिया वहीँ रागिनी कलाकारों नेरागिनी के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ गौरक्षा का सन्देश दिया । इस मौके पर मुख्यअतिथि के रूप में रेलवे मजिस्ट्रेट अलीग़ढ मंडल पी.एन. मिश्रा थे।

कार्यक्रम की शुरुआत राजस्थान से आए कलाकार राजबाला एन्ड पार्टी की प्रस्तुति से हुई। बड़े समारोहों, त्योहारों, जन्म पर, शादी के अवसरों पर किया जाने वाला राजस्थान का पारम्परिक चेरी नृत्य की प्रस्तुति देकर कलाकारों ने समां बाँध दिया।

इसके बाद मनोज कारना एन्ड पार्टी ने रागनियों की सुंदर प्रस्तुति दी। युवा रागनी कलाकार प्रियंका चौधरी द्वारा बेटी के गर्भ में रहते हुए पिता से संवाद पर आधारित गाये गाए रागिनी "मैं मर रही जिन्दी, ये कैसा प्यार पिता जी, ओ मेरा मत छीनो जीने का प्यारा अधिकार पिता जी" व "मेरी माँ से गिला, मुझे मिला ये ही सिला, बेटियां क्यों पराई हैं" सुन दर्शक भी भावुक हो गए।

इसके अलावा प्रियंका चौधरी द्वारा कलियुग में गौवंश की दुर्दशा पर आधारित रागिनी प्रस्तुत की गयी जिसमें गौमाता, भगवान श्री कृष्ण से अपनी रक्षा की गुहार लगाती है – " कि कन्हैया तू दृश्य दिखा दे रे, तेरी गैया तुझे पुकारा, म्हारा कष्ट मिटा दे रे, हमारा मान बढ़ा दे रे" । इसे सुन उपस्थित लोगों ने भी गौरक्षा का प्रण लिया।

मनोज कारना द्वारा गाए देशभक्ति रस की रागिनी जिसमे भगत सिंह की माँ कह रही हैं "फांसी के बाद राजगुरु, सुखदेव और भगत सिंह फिर जन्म लेंगे" सुन दर्शक भी जोश से भर उठे।

हंसराज तवंर के गाए "गर्भ में तूने किया ईश्वर से ये करार रे, वादा कर के भूल गया आन के बाहर रे " और रचना तिवारी के डांस "बंदूकसे मारेगी" और नेहा वर्मा के डांस ने दर्शकों को झूमा दिया।

इस मौके पर ओमवीर सिंह बैंसला ने बताया आगामी 15 अप्रैल को नृत्य -संगीत पर आधारित बाराही सुर झंकार प्रतियोगिता का आयोजन कर क्षेत्र की प्रतिभाओं को मंच के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। इस कार्यकम में 100 के करीब प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने कहा बाराही मंदिर में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए माता के दर्शनार्थियो के लिए विशेष व्यवस्था की गई है ताकि सभी श्रद्धालु बाराही देवी के दर्शन कर सकें।

इधर मेला ग्राउंड पर लोगों ने झूला सर्कस, चाट पकौड़ी का भरपूर लुत्फ उठाया। बच्चों की भीड़ खिलौने के स्टाल्स पर दिखी वहीं महिलाएं श्रृंगार के स्टाल्स पर खरीदारी करती नजर आई। 1

इस मौके पर शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष श्री धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैसला, मूलचद आर्य, लक्ष्मण सिंघल, विनोद पंडित, सुभाष शर्मा, अशोक पंडित, सतपाल शर्मा, रामावतार गर्ग, भंवर बैसोया, अनिल कपासिया, धनेश कुमार, विपिन खारी, अरविन्द शास्त्री, प्रदीप भाटी जिलाध्यक्ष गुर्जर परिषद् मौजूद रहे।

Share