ऐतिहासिक बाराही मेले के दंगल में महिला पह लवानों ने दिखाया दमखम

Lokesh Goswami (10/04/2017)

ग्रेटर नोएडा। क्षेत्र में हजारों वर्षों से ऐतिहासिक गौरवपूर्ण परंपरागत अपनी भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को संजोए हुए 11 दिवसीय प्राचीन बाराही मेले के दूसरे दिन

आकर्षण का केंद्र महिला कुश्ती रहा । इस कुश्ती में अंतरष्ट्रीय पहलवान बबिता नागर के नेतृत्व में दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश हरियाणा से आई लगभग 100 महिला पहलवानों ने अखाड़े में अपना दम ख़म दिखाया।

500 रूपये की कुश्ती में इंदिरा गाँधी स्टेडियम की सोनू ने प्राची नगर को हराया। इंदिरा गाँधी स्टेडियम की ही रूबी को मेरठ की तनु चौहान ने हराया। 1100 की कुश्ती प्रेम नाथ अखाड़ा दिल्ली और मेरठ की तनु पुंडीर के बीच बराबरी पर छूटी। 2100 की कुश्ती में नंगला की पूजा नागर ने इंदिरा गाँधी स्टेडियम की प्रियंका को हराया। अगली कुश्ती बगपत की दिव्या तोमर और मेरठ की नेहा के बीच बराबरी पर छूटी। ग्रेटर नोएडा की कोमल पहलवान ने सैनी की अमृता को पटकनी दी। बागपत की मेघना और मेरठ की वर्षा के बीच बराबरी पर कुश्ती छूटी। अलीगढ की ज्योत्स्ना ने ग्रेटर नोएडा की कोमल पहलवान को हराया। 3100 की कुश्ती में मेरठ की इशिका तोमर ने मेरठ की नेहा को हराया। मेरठ की प्रियंका ने बड़ौत की मन्नू को 11 हजार की कुश्ती हराकर प्रतियोगिता के आखिरी मुकाबले में जीत हासिल करी

मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया मेले में खाने पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों की दूकानों के साथ साथ ही कपड़ों व लकड़ी से बने सामानों की दुकानें सजी हुई हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार के साधन मेले में मौजूद हैं जिनमे बच्चों बोटिंग पर भीड़ उमड़ रही है। इसके अलावा 8 नंबर ट्रैक की ट्रैन का लुत्फ़ बच्चे उठा रहे हैं।

मेला परिसर में एक स्थान को गांव की चैपाल का शक्ल दिया गया है जिससे लोग ग्रामीण परिवेश से रूबरू हों। इस अवसर पर श्री धर्मपाल भाटी, ओमवीर सिंह बैसला, मुलचन्द शर्मा, लक्ष्मण सिंघल, योगेश अग्रवाल, सुभाष शर्मा, पवन जिंदल, हरिकिशन, महाराज सिंह, ब्रह्मसिंह नागर, सतपालशर्मा , सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे।

Share