ग्रेटर नॉएडा में आज विश्व स्वास्थ्य दिवस प र गोष्ठी का आयोजन

आज नोएडा के सेक्टर 132 में स्थित जेबीएम ग्लोबल पब्लिक स्कूल में पत्रकारों और वकीलों के बीच मैच खेला गया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करी. सभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बोला, "आज कई सारे लोग पैसे के पीछे भागते हुए परिवार और समाज की भूमिका को भूलते जा रहे हैं. जीवन को जो लोग ढंग से नहीं जी पाते वो अक्सर अवसाद में चले जाते हैं. गीता पढ़नी चाहिए, भगवान् का नाम लेना चाहिए, परिवार को समय देना चाहिए और ऐसा करके ही हम अवसाद से मुक्त हो सकते हैं".
उन्होंने प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए बोला की सुबह से शाम तक देश सेवा में लगे रहने वाला प्रधान सेवक मिलना हम सबका सौभाग्य है और इससे देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन हो रहा है.

नॉएडा मेट्रो रेल कोऑपरेशन के संतोष यादव जी ने स्वस्थ जीवन के नुस्खे बताते हुए कहा, "मैं सात बजे के आसपास रात्रि-भोजन कर लेता हूँ और 9 बजे तक सो जाता हूँ. स्वस्थ जीवन के लिए खाने और सोने के बीच 2-3 घण्टे की मोहलत अत्यंत आवश्यक है और इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है. उन्होंने दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने महत्ता पर भी जोर दिया ".

डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट एन पी सिंह ने स्वस्थ जीवन और आजकल की दिनचर्या के बारे में चर्चा करते हुए बोला, "हमारे डीएनए पर भी हमारे विचारों का प्रभाव पड़ता है. बढ़ते बच्चों के मानसिक विकास का मूल ही उनके पुरे जीवन पर सबसे ज्यादा प्रभाव रहता हैं. इसलिए उस उम्र में बच्चों को प्रारंभिक अवस्था में सकारात्मक माहौल मिलना चाहिए."

Share