DM N P SINGH HELD MEETING WITH NIGERIAN DELEGATION

नाईजीरियन प्रकरण में कलेक्टेªट के सभागार में स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों एवं नाइजीरियन एसोसियेशन के पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक

गौतमबुद्धनगर 28 मार्च,2017
विगत दिवस परीचौक पर नाइजीरियन बच्चों के साथ हुयी मारपीट की घटना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एन पी सिंह के द्वारा गम्भीरता के साथ लिया गया और इस प्रकरण में उन्होंनें कलेक्टेªट के सभागार में नाइजीरियन एसोसियेशन, आरडब्लूए के पदाधिकारियों, बार एसोसियेशन तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों, कालेज एवं यूनिवर्सटी के पदाधिकरियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की गयी।
डीएम ने कहा कि भारत एवं अफ्रिका देशों के बहुत पुराने सम्बन्ध है अतः सभी स्थानीय जन सामान्य को इस महत्व को समझना चाहिये और जो विगत दिवस घटना घटी है यह देश के लिये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। नाइजीरिया देश या अन्य देशों के जो बच्चे यहॉ अध्ययनरत है वे सभी हमारे महमान है और भारत देश की संस्कृति भी अतिथि देवों भवः है। उन्होनंे कहा हमें सभी देशों के नागरिकों का अपने देश में सम्मान करना चाहिये। डीएम ने कहा कि सभी देशों की संस्कृति एवं भेषबूशा, भाषा अलग अलग होती है।
जिलाधिकारी ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनायें घटित न होने पाये इसके लिये समाज के लोगों को आगे आना होगा और एक दूसरे के संस्कृति एवं भाषा का सम्मान करते हुये उनका सम्मान करना होगा। श्री सिंह ने कहा कि जहॉ पर नाईजीरियॉ के लोग प्रवास कर रहे है उनका चिन्हिकरण करते हुये स्थानीय गणमान्य लोगों को उनके साथ सामजस्य स्थापित कर ऐसे कार्यक्रम आयोजि किये जाये जिससे हम एवं वे लोग एक दूसरे की संस्कृति, भाषा, बेशभूषा, एवं कानून को जान सकें इसके आपस में एक सौहार्द का वातावरण तैयार होगा और देश की संस्कृति का सम्मान भी बना रहेगा।
उन्होनें कहा कि जनसामान्य किसी अपवाह पर विश्वास न करें यदि उन्हें कही पर उनके किसी व्यक्ति के गलत कार्य की कोई सूचना प्राप्त हो तो उसकी सूचना प्रशासन को दी जाये ताकि उनके प्रतिनधियों से मिलकर उसमें अग्रिम कार्यवाही की जा सकें। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी आहवान किया कि जिनकी संस्थाओं में विदेशों के बच्चें अध्ययन कर रहे है उनके यहॉ अधिकाधिक कार्यक्रम इस प्रकार के आयोजित किये जाये कि विदेशी बच्चें यहॉ की संस्कृति कानून एवं सामाजिक व्यवस्था के समझ सकें और यहॉ के बच्चें उनकी कल्चर को जान सकें इसके आपसी सद्भाव बढेगा और ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।
जिलाधिकारी ने अपने देश का नाम रोशन करने के लिये इस कार्य के लिये सभी संगठनों को आगे आकर ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित किये जाये ताकि एक अच्छा वातावरण तैयार हो सकें। आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, उप जिलाधिकारी सदर राजेश कुमार सिंह, नगर मजिस्टेªट अंजनी कुमार अन्य अधिकारी गण एवं नाइजीरियन एसोसियेशन के पदाधिकारियों, स्थानीय संगठनों के प्रतिनिधियों के द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share