समस्त सरकारी चिकित्सक निर्धारित समय पर ड ्यूटी पर हो उपस्थित, करे मरीजों का ईलाजःडीएम।

जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने जनपद के समस्त सरकारी चिकित्सकों को प्रेरित करते हुये उनका आहवान किया कि उनके द्वारा मरीजों का ईलाज कर उन्हें स्वस्थ्य बनाये जाने का अपने आप में बहुत ही महत्व का कार्य है अतः सभी सरकारी चिकित्सकगण इस महत्व को समझे और जहॉ पर वह तैनात है सुबह निर्धारित समय पर चिकित्सालयों में उपस्थित होकर स्थानीय जनता को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुॅचानें का कार्य करें। उन्होनें यह भी प्रेरणा दी की यदि उन्हें गरीबों का ईलाज करने में अतिरिक्त समय भी देना पडे़ तो वह भी दिया जाये ताकि जनपद के समस्त गरीब व्यक्यिों को ईलाज उपलब्ध हो सकें।
डीमए अपने कैम्प आफिस नोएडा के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुये समस्त चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।
उन्होनें कहा कि शासन की ओर से स्वास्थ्य योजनाओं में किसी भी स्तर पर बजट की कोई कमी नहीं है अतः सभी सरकारी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयॉ उपलब्ध रहे इसके लिये चिकित्साधिकारियों के द्वारा पूर्व से ही व्यवस्था बनाकर रखी जाये ताकि सभी सरकारी अस्पतालों में आने वाले सभी मरीजों को उनकी आवश्यकता के आधार पर दवाईयॉ उपलब्ध होती रहे। उन्होनें कहा कि जनपद के सभी गरीब बच्चों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का पूर्ण लाभ प्राप्त हो इसके लिये विभाग के द्वारा किये जाने वाला सर्वेकार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है उनके द्वारा इस प्रकार से सर्वे कार्य पूर्ण कराया जाये जिसमें निर्माण साईडों, झुग्गी-झोपड़ी, ईट-भट्टा एवं सपेरा जाति के सभी बच्चों का डेटा सर्वे में अंकित हो ताकि उन्हें नियमित टीकारण के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का भी भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।
जिलाधिकारी ने सभी चिकित्साधिकारियों का आहवान करते हुये कहा कि उनके द्वारा ऑकड़ों पर कार्य न कर धरातल पर काम किया जाये ताकि अधिक से अधिक जनसामान्य को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ प्राप्त हो। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय बाल सुरक्षा योजना का जन जन तक प्रचार किया जाये और पूरे जनपद के ऐसे गरीब बच्चों को चिन्हित किया जाये जिनके परिवारों के द्वारा अपने बच्चों का पूर्ण ईलाज सम्भव नहीं कराया जा रहा है इस योजना में उनके ईलाज की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। इसीप्रकार उन्होनें जननी सुरक्षा योजना में अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराने पर भी बल दिया और इस योजना में 100 प्रतिशत भुगतान लाभार्थियों प्रत्येक माह किया जाये इसीप्रकार जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम का लाभ पहुॅचाने के लिये चिकित्सकों के द्वारा विशेष प्रयास किये जाये। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम,नियमित टीकाकरण,मदर एवं चाइल्ड टेªकिंग कार्यक्रम, राष्ट्रीय अन्धता निवारण कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम आदि योजनाओं की गहनता के साथ समीक्षा एवं अनुश्रवण करते हुये सभी में मार्च के अन्त तक 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा अनुराग भार्गव, एसीएमओ डा0 नैपाल सिंह, डा0ढाका, डा0 राजीव कुमार, डा0 शिरीश जैन अन्य अधिकारी गण, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवेश कुमार यादव अन्य स्वास्थ्य अधिकारियो के द्वारा भाग लिया गया- राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share