निर्वाचन की तैयारियों के सम्बन्ध में कले क्ट्रेट के सभागार में बैठक का आयोजन

गौतमबुद्धनगर
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन आगामी 11 फरवरी को पूरे जनपद में विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 के मतदान को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, निर्भीक, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कटिबद्ध है। अतः पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारी गण चुनाव को आयोग की मंशा के अनुसार सम्पन्न कराने के लिये अपने अपने स्तर पर दृढता एवं पारदर्शिता के साथ नियमित कार्यवाही को अंजाम दें, ताकि पूरे जनपद में मतदान कुशलता के साथ सम्पन्न हो सकें।
डीएम कलेक्टेªट के सभागार में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान कर रहे थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में थानाबार समीक्षा करते हुये निर्वाचन के सम्बन्ध में की गयी दण्डात्मक कार्यवाही की समीक्षा की गयी जिसमें उन्होनें कहा कि शस्त्रो के जमा कराने में जो शस्त्र सुरक्षा या अन्य किसी कारणों से जमा नहीं कराये गये उनमें एसएचओ स्वयं कारणों से संतुष्ट हो जाये और उनका रिकार्ड भी पंजिका मंे रखा जाये। अधिकतकर पुलिस अधिकारियों द्वारा गुण्डा एक्ट, गैगेस्टर एवं 107/16 में मानकों के अनुसार पावंद कराया गया है फिर भी सभी अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया जारी रहने तक ऐसे असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरन्तर कार्यवाही जारी रखी जाये जिनके माध्यम से चुनाव प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधा डालने की शंका हो।
उन्होनंे कहा कि निर्वाचन से सम्बन्धित जो क्षेत्र एवं गॉव या थाने संवेदनशील है सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा दण्डात्मक कार्यवाही असामाजिक तत्वों के खिलाफ जारी रखी जाये और जो भी ऐसे व्यक्ति बचे है जिन्हें चुनाव की दृष्टि से पावंद किया जाना आवश्यक है उनके विरूद्ध 107/16 की कार्यवाही तत्काल प्रभाव से कर ली जाये। डीएम ने अधिकारियों का यह भी आहवान किया कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण किया जाये और छोटी से छोटी घटना पर तुरन्त कार्यवाही करते हुये उसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाये।
डीएम ने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के दौरान कही पर भी अवैध खनन, अवैध मदिरा आदि की तस्करी पर पैनी नजर बनाकर रखी जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कही पर भी मतदाताओं को लुभाने के लिये मदिरा, नकद धनराशि या अन्य उपहार का वितरण होने की सूचना पर तुरन्त एक्शन लेकर कार्यवाही की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के दौरान की जाने वाली कार्यवाही पूर्ण दृढता एवं पारदर्शिता के साथ की जाये वर्तमान में सभी अधिकारी गण एवं कर्मचारी गण भारत निर्वाचन आयोग के तहत अपने कार्य को कर रहे है अतः आयोग के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चत कराया जाये, ताकि आयोग की मंशा के अनुसार जनपद में आगामी मतदान कुशलता के साथ सम्पन्न हो सकें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह के द्वारा भी इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक आयोग के नियमों का अक्षसः पालन सुनिश्चित कराने की कार्यवाही की जाये। इस महत्वपूर्ण बैठक में सामान्य प्रेक्षक अनल कुमार गुप्ता, पुलिस प्रेक्षक दिप्तेश पटनायक, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, अपर जिलाधिकारी वित्त केशव कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, नगर दिनेश यादव, नगर मजिस्टेªट नोएडा रामानुज सिह, ग्रेटर नोएडा अंजनी कुमार सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी गण, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, थानाध्यक्षगण एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share