जनपद में पर्यावरण संतुलन बनाने के सम्बन्ध मंे विभागीय अधिकारियों को डीएम ने दिये निर्द ेश

जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में पर्यावरण मानकों के अनुसार बना रहे एवं निर्माण कार्य तथा वाहनों के संचालन के दौरान एनजीटी के नियमों का अक्षर से पालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभागीय अधिकारियों के द्वारा लगातार कार्य योजना बनाते हुए कारवाई सुनिश्चित की जाये।
श्री सिंह अपने ऑफिस कक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद में स्थापित सभी प्राधिकरणों की अधिकारियों के द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके क्षेत्र में जहां पर भी निर्माण कार्य संचालित किए जा रहे हैं, निर्माण साइटों पर एनजीटी के द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षर से पालन सुनिश्चित कराया जाये और जिन बिल्डर्स के माध्यम से एनजीटी के नियमों का उल्लंघन किया जाये उनके विरोध तत्काल प्रभावी कार्रवाई प्रस्तुत करते हुए उसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को प्रस्तुत की जाए, ताकि समय-समय पर एनजीटी को आवश्यक रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सके।
जिलाधिकारी ने इसी प्रकार परिवहन विभाग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा वाहनों की निरंतर रुप से चेकिंग अभियान चलाकर प्रदूषण फैला रहे वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की जाए। पुलिस विभाग के अधिकारी द्वारा भी यह सूचित किया जाऐ कि जो व्यवसायिक वाहन एनजीटी के नियमों का पालन सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं उनके विरूद्ध जुर्माने आदि की कार्यवाही शक्ति के साथ की जाए ताकि जनपद में एनजीटी के नियमों का अक्षर से पालन सुनिश्चित हो सके और जनपद का पर्यावरण भी मानकों के अनुरूप बना रहे। बैठक में विभागीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया-राकेश चौहान सूचनाधिकारी

Share