GREATER NOIDA ELECTION NEWS UPDATE

निर्वाचन से सम्बन्धित गठित टीमों का चुनाव के लिये वातावरण तैयार करने में होगा महत्वपूर्ण दायित्वःडीएम।
गौतमबुद्धनगर 03.1.2017
जिलाधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 को पूरे जनपद में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जो उड़दस्ता टीम, स्थायी निगरानी टीम एवं वीडियों निगरानी टीमों का प्रत्येक विधान सभा में 9-9 टीमों का गठन किया गया है जिनके द्वारा विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 की आयोग की घोषणा होने पर तत्काल उनका कार्य आरम्भ हो जायेगा। अतः सभी टीमों में लगाये गये अधिकारी एवं कर्मंचारी आयोग के दिशा निर्देशों को गहनता के साथ अध्ययन कर लें ताकि ड्यूटी के दौरान उन्हे किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पडे़।
डीएम जीबीयू के सभागार-2 में आयोजित बैठक में अध्यक्षता करते हुये टीमों में लगाये गये अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होनें कहा कि जनपद में विधान सभा निर्वाचान के लिये वातावरण तैयार करने में सभी टीमों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है सभी अधिकारी आयोग की इस मंशा को समझे और निर्वाचन आयोग जो चाहता है उसी के अनुरूप समस्त कार्याे को सम्पादित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाये।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विस्तार परक जानकारी देते हुये बताया कि स्थायी निगरानी टीमों एवं उड़दस्ता टीमों के अधिकारियों को अपनी ड्यूटी के दौरान सुनिश्चित करना है कि चैकिंग करते हुये निर्वाचन प्रचार के दौरान यदि किसी वाहन में 50 हजार से अधिक कैश पाया जाता है तो उसे सीज किया जाना है और स्टार प्रचारक के लिये यह सीमा 1 लाख होगी यदि किसी स्टार प्रचारक की गाड़ी में 1 से10 लाख का कैश मिलता है तो उसे सीज नहीं किया जायेगा उसकी सूचना आयकर विभाग को देनी होगी। इसी प्रकार यदि किसी गाड़ी में 10 हजार रूपयंे से ज्यादा किसी प्रकार की गिफ्ट सामग्री पायी जाती तो उसे भी सीज करने की कार्यवाही की जायेगी।
उन्होनें बताया कि चैकिंग के दौरान यदि अबैध अस्लाह, अबैध मदिरा, या अन्य ऐसी सामग्री जिसका वितरण होना निर्वाचन प्रचार के दौरान संज्ञान में आये तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही की जानी हैं। डीएम ने वीडियो निगरानी टीम के अधिकारियों का आहवान करते हुये जानकारी दी कि उनके द्वारा सभी प्रचार सभाओं में वीडियों बनाने से पूर्व अधिकारी को लोकेशन एवं सभा की पूर्ण जानकारी के बाद की वीडियों बनायी जायेगी। वीडियों बनाते समय यह पूरा ध्यान रखा जायेगा कि वहॉ की सभी गाडि़यों की नम्बर प्लेट सहित, प्रयोग सोफे एवं कुर्सियॉ टैन्ट, स्टेज, जल-पान खाना, आदि सामग्री और सभी भाषणों की पूर्ण वीडियों सूट की जायेगी।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी टीमों के पास वीडियों होगा अतः समस्त की गयी कार्यवाही की उनके द्वारा वीडियों तैयार की जाये और चैकिंग के दौरान सभी अधिकारियों को व्यवहार मधुर होगा और कार्यवाही आयोग के दिशा निर्देशानुसार कड़ी होगी उसमें किसी प्रकार की छूट नही ंदी जायेगी। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह द्वारा अधिकारियों का आहवान किया सभी अधिकारियों द्वारा आपसी सामजस्य स्थापित करते हुये चुनाव कार्य को सम्पादित किया जाये। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्र0 कुमार विनीत, वित्त केशव कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी ललित मुदगल, समस्त उपजिलाधिकारी गण एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share