पर्यावरण संतुलन बनाने के सम्बन्ध में एनज ीटी के नियमों का अक्षरसः से पालन सुनिश्चित क रायें अधिकारी-डीएम।

जिलाधिकारी एन पी सिंह के द्वारा जनपद में पर्यावरण संतुलन बनाये जाने के उद्देश्य से एनजीटी के नियमों-आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिये अपने कैम्प आफिस नोएडा के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुये विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुये कृत कार्यवाही के सम्बन्ध में प्रतिदिन रिर्पोट उपलब्ध कराने को कहा । उन्होनें कहा कि निर्माण साईडों पर जहॉ पर निर्माण कार्य संचालित है उनका स्थलीय निरीक्षण करते हुये यह देखा जाये कि उनके पास पर्यावरण विभाग की एनओसी यदि उनके पास नहीं है तो उन्हें तत्काल कार्यवाही कर बन्द कराने की कार्यवाही की जाये साथ ही जिनके पास प्रमाण पत्र उपलब्ध है वहॉ यहा देखा जाये कि उनके द्वारा निर्माण कार्य के दौरान एनजीटी के नियमों का तो उल्लघंन नहीं किया जा रहा हैं यदि ऐसा पाया जाये तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही प्रस्तावित की जायें।
उन्होनें समीक्षा के दौरान पाया कि विगत सप्ताह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा उललघंन करने पर 42 लाख रूपये जुर्माना लगाया गया है उसी प्रकार नोएडा प्राधिकरण के द्वारा 39 लाख 57 हजार का जुर्माना एनजीटी के नियमों का उल्लघंन करने पर लगाया गया हैं परिवहन विभाग के माध्यम से 372 वाहनों का चालान किया गया है और 122 वाहन सीज करने की कार्यवाही की गयी। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को इस दिशा में निरन्तर रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने नगर क्षेत्रों में एनजीटी के नियमों का पालन कराने के लिये अधिशासी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में सॉलिड वेस्ट मनेजमैंट की सकारात्मक कार्ययोजना बनाकर उसके अनुसार कार्यवाही की जाये और नगर क्षेत्रों में कही पर भी किसी भी दशा में कूडा-करकट को जलाया न जाये यदि किसी के द्वारा ऐसी कार्यवाही की जाये तो उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाये।
उन्होनें कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा एनजीटी नियमों को पालन कराने के सम्बन्ध में जो भी कार्यवाही की जाये उसकी रिर्पोट प्रतिदिन उन्हें प्रस्तुत की जाये ताकि उसके सम्बन्ध में एनजीटी को अवगत कराया जा सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त केशव कुमार, नगर मजिस्ट्रेट नोएडा रामानुज सिह, आरटीओ मंयक, उपजिलाधिकारी सदर आर के सिंह, दादरी अमित कुमार, जेवर वी के श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नन्दनी सिंह, प्राधिकरणों के अधिकारी, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

Share