SHRI RAM LEELA NEWS UPDATES – BY SHRI RAMLEELA COMMITTEE GREATER NOIDA

महाराज जनक ने चलाया सोने का हल राम के जन्म से अयोध्या में खुशियों की लहर

श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा साइट 4 स्थित पेट्रोल पम्प के पीछे सेन्ट्रल पार्क में विजय महोत्सव 2016 के दूसरे दिन रामलीला मंचन में श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे। रामलीला मंचन के दूसरे दिन बतौर मुख्य अतिथि……… ने द्वीप प्रजवल्लित कर विजय महोत्सव 2015 (रामलीला) के दूसरे दिन के मंचन का उद्घाटन किया।

मंगलवार को रामलीला मंचन में रावण बेदमति संवाद दिखाया गया। बेदमती रावण के शब्दों से क्रोधित होकर श्राप देती है कि जनकपुरी से तेरी काल की रात बनकर जन्म लूंगी। उसके पश्चात दसरथ व्याकुल होकर पुत्रेष्ट यज्ञ कराते हैं और राम, भरत,लक्ष्मण और शत्रुघ्न का जन्म होता है और पूरी अयोध्या खुशी से नाचने गाने लगती है।

वहीं जनकपुरी में अकाल पड़ने के कारण राजा जनक खेत में हल चलाते हैं भी उनका हल एक जगह अटक जाता है। वहां एक घड़ा दबा हुआ दिखता है और बच्चे के रोने की आवाज सुनाई देती है। वे मासूम कन्या को अपनी बेटी सीता कहते हुए सीने से लगा लेते हैं, तभी वर्षा हो जाती है और पूरा जनक नगर खुशी के मारे झूम उठता है।
वहीं दूसरी तरफ भगवान राम अपने चारों भाइयों के साथ गुरुकुल में गुरु वशिष्ठ के आश्रम में शिक्षा ग्रहण करते हैं। उसके पश्चात दिखाया गया सुबाहु, मारीच नाम के राक्षस विश्वामित्र का यज्ञ विध्वंश करते हैं और विश्वामित्र दशरथ से राम लक्ष्मण से मांग लाते हैं और तब राम ताड़का नाम की राक्षसी, सुबह और मारीच का वध कर देते हैं। आरती के साथ दूसरे दिन के रामलीला का समापन होता है।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में श्रीरामलीला का मंचन में दर्शकों की भारी भीड़ पहुंच रही है। दर्शको ने रामलीला मंचन को देखने के साथ साथ मेले का भी लुप्त उठाया दर्शकों के लीये मेले में मनोरंजन की पूरी व्यवस्था की गयी है। दर्शकों ने अपने परिवार के साथ मेले में लगी दुकानों में खूब खरीदारी की

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग, सयुक्त महासचिव सौरभ बंसल, मीडिया प्रभारी , विनोद कसाना, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, श्यामवीर भाटी, अजय रामपुर , ओमप्रकाश अग्रवाल , सतवीर गुर्जर , कपिल गुप्ता , वीरेश भाटी , कुलदीप शर्मा , अतुल जिंदल , विजेन्द्र भाटी, आलोक नागर आदि मौजूद रहे।

जारी कर्ता — विनोद कसाना
मीडिया प्रभारी

Share